चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस हफ्ते सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी कीमत गिरी, जानें- अगले हफ्ते कैसी होगी चाल

Weekly Rate Of Gold and Silver : सोना और चांदी में निवेश करने वालों के लिए यह हफ्ता मिला जुला रहा। इस हफ्ते जहां सोने की कीमत ने ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बनाया तो वहीं इसकी कीमत काफी गिर भी गई। चांदी की भी हालत बहुत ज्यादा सही नहीं है। यह भी इस हफ्ते अपने ऑल टाइम हाई के बाद काफी नीचे आ गई है।
09:36 AM May 26, 2024 IST | Rajesh Bharti
Gold Silver Rate
Advertisement

Weekly Rate Of Gold and Silver : सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। इस हफ्ते (20 से 25 मई) के बीच सोने और चांदी, दोनों की कीमतों में गिरावट आई है। हैरानी की बात है कि इस हफ्ते चांदी की कीमत सिर्फ दो दिन बढ़ी है तो वहीं सोने की कीमत में सिर्फ एक ही दिन बढ़ोतरी हुई है। अगले हफ्ते सोने और चांदी की कीमतों को लेकर भी एक्सपर्ट ने अपनी राय दी है।

Advertisement

इतनी गिर गई सोने की कीमत

इस हफ्ते सोने की कीमत 3.60 फीसदी गिर गई। 20 मई को 24 कैरेट सोने की कीमत 75,160 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। 25 मई को यह गिरकर 72,440 रुपये रह गई। इस प्रकार इस हफ्ते सोने की कीमत में 2720 रुपये की गिरावट आई। इस हफ्ते सोने की कीमत में सिर्फ 20 मई को ही उछाल आया था। उस दिन सोने की कीमत 540 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ी थी। 22 मई और 25 मई को सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। बाकी के तीन दिन सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। सबसे ज्यादा गिरावट 23 मई को हुई। उस दिन सोना 1000 रुपये से ज्यादा गिर गया था। इस महीने सोने की अधिकतम कीमत 75,160 रुपये प्रति 10 ग्राम रही जो 20 मई को थी। यह सोने की अब तक की भी अधिकतम कीमत रही। इसके बाद से सोने की कीमत में लगातार गिरावट जारी है।

Gold Silver Rate

यह रहा चांदी का हाल

कीमत बढ़ने के मामले में इस हफ्ते चांदी की भी हालत खराब रही। इस एक हफ्ते में चांदी की कीमत में 5.20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 20 मई को चांदी की कीमत 96,500 रुपये प्रति किलो थी। 25 मई को यह कीमत गिरकर 91,500 रुपये रह गई। इस प्रकार देखें तो इस हफ्ते चांदी की कीमत 5000 रुपये कम हुई है। इस हफ्ते चांदी की कीमत में दो दिन (20 और 22 मई) ही उछाल आया। 20 मई को चांदी की कीमत 3500 रुपये प्रति किलो बढ़ गई थी। वहीं 22 मई को इसमें 1200 रुपये की बढ़त हुई। हफ्ते में बाकी के 4 दिन चांदी की कीमत में गिरावट ही आई है। सबसे ज्यादा गिरावट 23 मई को हुई थी। इस दिन चांदी 3300 रुपये प्रति किलो गिर गई थी। 22 मई के बाद से चांदी की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है।

Advertisement

Gold Silver Rate

यह भी पढ़ें : क्या सस्ता सोना खरीदने के दिन आ गए? एक्सपर्ट ने बताया- कब बढ़ेगी गोल्ड की कीमत

इसलिए कम हो रही कीमत

अमेरिका में महंगाई के बीच अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। उम्मीद की जा रही थी बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकती है, लेकिन उसने कोई कटौती नहीं की। इस बीच संकेत मिल रहे हैं कि फेडरल बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। इससे सोने की कीमत में कमी आई है। हालांकि इसके बावजूद सोने की मांग में बढ़ोतरी जारी है। दूसरी तरफ चांदी को अब इंडस्ट्रियल मेटल के रूप में देखा जाने लगा है। कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इसका उपयोग काफी बढ़ गया है। इस समय चीन समेत दूसरे कई देशों की अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं है और प्रोडक्शन बहुत ज्यादा नहीं हो रहा। इसका कारण इस साल अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव हैं। इन चुनाव के बाद दुनिया की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आने की उम्मीद है। ऐसे में चांदी की कीमत रफ्तार पकड़ेगी। एक्सपर्ट के मुताबिक अगले हफ्ते सोने-चांदी की कीमतों में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इन दोनों धातुओं में निवेश का यह अच्छा मौका है।

Disclaimer : यहां सोने और चांदी की जो कीमत बताई गई है, वह goodreturns वेबसाइट के अनुसार है। शहरों के अनुसार इसमें कुछ बदलाव संभव है।

Advertisement
Tags :
Gold RateGold Silver PriceSilver Rate
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement