Window AC भी आपको पहुंचा सकता है जेल! जानें क्या कहता है भारतीय कानून

Window AC Installation Rules: सड़क के किनारे घर है और वहां पर AC या गमला रख रखा है? या फिर कोई अन्य चीज रख रखी है? तो जरा सावधान हो जाइए क्योंकि आपकी लापरवाही आपको जेल पहुंचा सकती है। आइए भारतीय कानून के अनुसार कैसे विंडो एसी आपको जेल पहुंचा सकता है?

featuredImage
विंडो एसी स्थापना नियम

Advertisement

Advertisement

Window AC Installation Rules: दिल्ली के करोल बाग से सामने आई एक घटना ने लोगों के बीच कई सवाल खड़े कर दिए हैं और इस बात को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि कैसे लोगों की छोटी सी लापरवाही किसी की जान लेने की वजह बन सकती है। हाल ही में दो मंजिल से सड़क पर गिरे एसी से एक बेगुनाह की जान जाने के कारण सवालों की लंबी लाइन लग गई है। यहां तक कि उन लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है जिन्होंने लापरवाही से अपने घर की खिड़कियों पर एसी लगा रखा है या बालकनी पर गमले रखे हुए हैं।

जी हां, घर के बालकनी में रखी चीज या खिड़की में लगा हुआ एयर कंडीशनर अगर किसी जान हानि की वजह बनता है तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर जेल जाना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सुरक्षा के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा का भी ध्यान रखे। आइए जानते हैं कि भारतीय कानून में इसके बारे में क्या कहा जाता है? कैसे खिड़की पर लगा एसी जेल जाने की वजह बन सकता है।

AC पहुंचा सकता है जेल!

भारतीय कानून में धारा 125(ए)/106 बीएनएस है जिसके तहत अगर किसी व्यक्ति की लापरवाही से किसी अन्य व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसे अपराधी माना जाता है। भारतीय दंड संहिता की धारा 106 (या 125-ए) के अनुसार ऐसे अपराधी के लिए 5 सालों की जेल की सजा और जुर्माना है। डॉक्टर से इलाज के दौरान की गई लापरवाही, वाहन चलाते समय चालक से की गई लापरवाही आदि। इस धारा के तहत अपराधी बना सकती है। इतना ही नहीं, आपकी बालकनी पर अगर कोई वस्तु रखी है और  उसके गिरने पर किसी की जान चली जाती है तो उसके कारण भी आपको जेल हो सकती है।

ये भी पढ़ें- बैंक खाते में पैसे भेजने की ये गलती पहुंचा देगी जेल, जानें क्या कहते हैं RBI के नियम

धारा 106 (या 125-ए) में साफ कहा गया है बालकनी से किसी वस्तु के गिरने पर अगर किसी को चोट लगती है या उसकी जान चली जाती है तो संपत्ति के मालिक को जुर्माना भरना पड़ेगा, साथ ही वो अपराधी भी होगा जिस वजह से उसे जेल तक जाना पड़ सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

अगर आपका घर एक मंजिल, दो मंजिल या उससे ज्यादा का बना हुआ है या आप ऐसी जगह रहते हैं जहां आपका एयर कंडीशनर नीचे सड़क से ऊंची जगह पर पड़ रहा है तो आपको एयर कंडीशनर को लगाते समय खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। सुरक्षा का ध्यान रखते हुए रेलिंग का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही एसी लगाएं। इसके अलावा गमले रखे हुए हैं तो उन्हें भी एक सुरक्षात्मक रेलिंग लगाकर ही रखें।

ये भी पढ़ें- Credit Card बंद करवाने का है प्लान? तो पहले जान लीजिए RBI के नियम

Open in App
Tags :