चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Form 16 नहीं है तो भी फाइल कर सकते हैं ITR, जानें- क्या है पूरा तरीका

ITR Filing without Form 16 : देश के हर शख्स को इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करना जरूरी है। इस बार ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। अगर आप जॉब करते हैं और कंपनी ने फॉर्म 16 नहीं दिया है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। आप फॉर्म 16 के बिना भी ITR फाइल कर सकते हैं।
02:44 PM May 04, 2024 IST | Rajesh Bharti
ITR फाइल जरूर करें।
Advertisement

ITR Filing without Form 16 : अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं तो इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने के लिए कंपनी की ओर से फॉर्म 16 दिया जाता है। यह फॉर्म अमूमन मई के अंत तक दे दिया जाता है। अगर कंपनी इस समय तक फॉर्म 16 न दे तो इसके बारे में कंपनी के एचआर से बात करें। वहीं काफी कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो फॉर्म 16 नहीं देतीं। अगर आप भी ऐसी ही कंपनी में जॉब करते हैं तो फॉर्म 16 के बिना भी ITR फाइल कर सकते हैं।

Advertisement

पहले जानें, क्यों जरूरी है फॉर्म 16

फॉर्म 16 के दो पार्ट A और B होते हैं। इसमें कंपनी की ओर से काटे गए TDS की जानकारी होती है। कंपनी आपकी सैलरी से जो भी TDS काटती है और उसे सरकार के पास जमा कराती है। साथ ही इसमें कंपनी का TAN, असेसमेंट इयर, एंप्लॉई और कंपनी का PAN, अड्रेस, सैलरी ब्रेकअप, टैक्सेबल इनकम आदि की भी जानकारी होती है। अगर आप रकम को कहीं इन्वेस्ट करते हैं और कंपनी को इसके बारे में बताया है तो इसकी भी जानकारी इसमें होती है। फॉर्म 16 आपकी इनकम का सबूत भी होता है।

ITR फाइल जरूर करें।

फॉर्म 16 नहीं तो क्या करें?

ITR फाइल करने के लिए अगर फॉर्म 16 नहीं है तो फॉर्म 26AS से भी काम चल जाता है। यह वह फॉर्म होता है, जिसमें कंपनी द्वारा काटे गए TDS और उसके TAN का जिक्र होता है। फॉर्म 26AS को इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट incometax.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी इनकम के जितने भी सबूत हैं, सारे इकट्ठे कर लें। मसलन, सैलरी के अलावा अगर किसी प्रोपर्टी से इनकम है तो उसे, शेयर मार्केट या किसी दूसरी जगह इन्वेस्टमेंट से रकम मिली है तो उसका भी प्रूफ रख लें।

Advertisement

ऐसे डाउनलोड करें फॉर्म 26AS

यह भी पढ़ें : Income Tax Rebate: काम की बात! इनकम टैक्स भरने पर चाहिए छूट? जानें एक्सपर्ट की राय
यह भी पढ़ें : Old Vs New : अगर आप जॉब करते हैं तो जानें कौन से तरीके से बचा सकते हैं ज्यादा टैक्स?

Advertisement
Tags :
file income taxForm 26AShow to file itr without form 16
Advertisement
Advertisement