चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Loan Tips : क्रेडिट स्कोर खराब हो या कर्ज हो, इन ट‍िप्‍स से होम लोन म‍िलने में हो सकती है आसानी

Joint Home Loan Tips : जब भी होम लोन लेने की बात आती है उसकी EMI देखकर लगता है कि अभी कुछ दिन और रहने देते हैं। अगर आप जॉइंट होम लोन लेते हैं तो न केवल EMI कम हो सकती है, बल्कि कई दूसरी चीजों का भी फायदा मिल जाता है और टैक्स में भी अच्छी छूट मिल जाती है।
02:31 PM May 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
Home Loan
Advertisement

Benefits of Taking Joint Home Loan : होम लोन लेने का फायदा उन लोगों को ज्यादा मिलता है जो जॉइंट होम लोन लेते हैं। इससे न केवल होम लोन की ज्यादा रकम मिल जाती है बल्कि टैक्स समेत और दूसरी चीजों में भी दोनों लोगों को काफी फायदा होता है। दरअसल, सरकार भी होम लोन लेने वाली महिला को कई तरह की छूट देती है। अगर कोई शख्स शादीशुदा है तो होम लोन अपनी पत्नी के साथ ले सकता है। वहीं अगर शादी नहीं हुई है तो वह बहन के साथ भी जॉइंट होम लोन ले सकता है।

Advertisement

जॉइंट होम लोन लेने के ये हैं फायदे

1. लोन की रकम बढ़ जाना

अगर कोई शख्स अकेला होम लोन के लिए अप्लाई करता है तो हो सकता है कि उसे बैंक की ओर से कम रकम का अप्रूवल मिले। वहीं अगर जॉइंट होम लोन लेते हैं तो दोनों पार्टनर की सैलरी के आधार पर होम लोन की रकम बढ़ जाती है। अगर आप बड़े घर के लिए होम लोन लेना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि जॉइंट होम लोन के लिए अप्लाई करें।

Home Loan

2. टैक्स में मिलता है फायदा

जॉइंट होम लोन लेने पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। दरअसल, होम लोन लेने वाले किसी भी शख्स को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत प्रिंसिपल अमाउंट पर 1.50 लाख रुपये तक की छूट मिलती है। वहीं धारा 24(b) के तहत उसे 2 लाख रुपये तक के होम लोन ब्याज पर टैक्स क्लेम मिलता है। इस प्रकार होम लोन लेने वाला शख्स अधिकतम 3.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ले सकता है। अगर जॉइंट होम लोन लिया जाए तो इसमें शामिल दोनों शख्स कुल 7 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स में छूट ले सकते हैं।

Advertisement

3. महिलाओं को छूट से EMI का बोझ कम

जॉइंट होम लोन लेने वाला अगर दूसरा शख्स कोई महिला है तो उसे काफी बैंक होम लोन की ब्याज में अतिरिक्त छूट देते हैं। महिलाओं को मिलने वाली ब्याज में छूट को कुल ब्याज से जोड़ दिया जाता है। ऐसे में होम लोन की कुल ब्याज कुछ कम हो जाती है। इससे होम लोन की EMI कुछ कम हो जाती है।

4. स्टाम्प ड्यूटी में कटौती

कई राज्य ऐसे हैं जहां महिलाओं की स्टाम्प ड्यूटी में विशेष छूट मिलती है। कई राज्यों में तो महिलाओं के लिए एक तय स्टाम्प ड्यूटी है। होम लोन समय इसका फायदा मिलता है। वहीं जॉइंट होम लोन लेने पर होम की EMI दोनों लोगों के पास से बराबर-बराबर जमा होगh। पार्टनर चाहें तो अपना एक जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं और उसमें रकम जमा करके EMI दे सकते हैं। इनकम टैक्स फाइल करते समय इस अकाउंट की डिटेल्स की जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें : Home Loan Tips : 10 हजार रुपये की सैलरी में भी ले सकते हैं होम लोन, जानें- कितनी देनी होगी EMI

5. खराब क्रेडिट स्कोर में भी फायदा

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है या कोई दूसरा कर्ज ले रखा है, तो अकेले होम लोन मिलने के चांस बहुत कम होते हैं। ऐसे में अगर आप किसी शख्स (खासतौर से महिला) के साथ जॉइंट होम लोन ले सकते हैं। हालांकि यह बात पूरी तरह से लोन देने वाले बैंक पर निर्भर करती है कि ऐसी स्थिति में लोन दिया जाए या नहीं। अगर सिबिल स्कोर बहुत खराब है और किसी लोन की रकम नहीं चुकाई है तो बैंक जॉइंट होम लोन देने से मना भी कर सकता है। वहीं अगर पहले से कोई EMI है और वह EMI सैलरी की 80 फीसदी रकम से ज्यादा है तो भी जॉइंट होम लोन मिलने के चांस कम होते हैं।

Advertisement
Tags :
Best Home Loanhome loan emiLoan EMI
Advertisement
Advertisement