होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Zerodha Fund House Study: म्यूचुअल फंड में बढ़ी छोटे शहरी निवेशकों की हिस्सेदारी, आंकड़ा 50% से अधिक

Zerodha Fund House Study: जीरोधा फंड हाउस की तरफ से की गई एक स्टडी में बताया गया है कि म्यूचुअल फंड की इंडस्ट्री में 50 प्रतिशत से अधिक निवेशक नए और छोटे शहरों से हैं।
12:19 PM Oct 05, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Zerodha Fund House Study: बदलते जमाने के साथ लोगों की सोच भी बदल रही है। जहां पहले लोग पैसों के मामले में बचत को तवज्जो देते थे, वहीं अब जमाना बदल गया है। अब लोग पैसे बचाने के साथ इन्वेस्ट भी कर रहे हैं। वहीं जब से भारत में डिजिटलाइजेशन हुआ है, तब से इन्वेस्ट करने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है। हाल ही में जीरोधा फंड हाउस तरफ से की गई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में निवेशक आधार में काफी महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने वालों में 50 प्रतिशत से अधिक निवेशक नए और छोटे शहरों से हैं, जिन्हें बी-30 शहर भी कहा जाता है।

Advertisement

उद्योगों के विकास में योगदान

अप्रैल से अगस्त 2024 तक म्यूचुअल फंड उद्योग ने 2.3 करोड़ निवेशक (फोलियो) जोड़े, जिनमें से आधे से अधिक 1.23 करोड़ (55 प्रतिशत) छोटे शहरी केंद्रों से हैं। फंड हाउस ने कहा कि बी-30 शहरों से इस बढ़ती भागीदारी से लंबी अवधि के उद्योगों के विकास में योगदान मिला। देशभर में बचत और निवेश की संस्कृति को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

हालांकि छोटे शहरों से निवेशकों की बढ़ती संख्या के बावजूद यह क्षेत्र अभी भी म्यूचुअल फंड उद्योग के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों (एयूएम) का सिर्फ 19 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं। यह अंतर बताता है कि भागीदारी बढ़ने के बावजूद, छोटे शहरों से औसत निवेश का आकार अधिक प्रमुख शहरी केंद्रों की तुलना में कम है।

जीरोधा फंड हाउस के सीईओ विशाल जैन ने इस प्रवृत्ति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इस बदलाव से व्यापक वित्तीय समावेशन हो सकता है और इन क्षेत्रों में निवेशकों के लिए दीर्घकालिक संभावनाएं बेहतर हो सकती हैं।

Advertisement

इन्वेस्टमेंट साइज

फंड हाउस के अनुसार, छोटे शहरों से निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। निवेश का औसत टिकट आकार टॉप 30 शहरों (टी-30) की तुलना में अपेक्षाकृत कम है। छोटे शहरों से औसत खुदरा निवेश आकार 1.13 लाख रुपये है, जबकि संयुक्त टी-30 और बी-30 शहरों के लिए यह 2.04 लाख रुपये है। यह अंतर निवेश के आकार में वृद्धि की संभावना को रेखांकित करता है क्योंकि अधिक वित्तीय साक्षरता और आर्थिक समृद्धि इन क्षेत्रों तक पहुंचती है।

यह भी पढ़ें: दिवाली-छठ के बाद रेलवे ने रद्द की 18 ट्रेनें; 3 महीने तक यात्रियों को लगेगा झटका!

SIP योगदान में वृद्धि

छोटे शहरों में विकास को बढ़ावा देने वाले कई फैक्टर्स में से यह खास फैक्टर है। छोटे शहरों में व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) ने महत्वपूर्ण गति प्राप्त की है। फंड हाउस ने बताया कि अगस्त 2024 तक म्यूचुअल फंड उद्योग में सभी एसआईपी खातों में से 54 प्रतिशत छोटे शहरों से थे। यह खाते कम शहरीकृत क्षेत्रों में म्यूचुअल फंड निवेश की बढ़ती पहुंच को दर्शाते हैं। अप्रैल से अगस्त 2024 तक बी-30 शहरों के एसआईपी खातों में इंडेक्स फंड के लिए 18.7 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर देखी गई, जो म्यूचुअल फंड उद्योग के भीतर किसी भी श्रेणी में सबसे अधिक वृद्धि दर है।

इसके अलावा छोटे शहरों के 79 प्रतिशत एसआईपी खाते विकास/इक्विटी-उन्मुख योजनाओं की ओर निर्देशित हैं, जो इन क्षेत्रों के निवेशकों के बीच उच्च जोखिम, उच्च-इनाम वाले निवेश विकल्पों के लिए वरीयता को दर्शाता है। जीरोधा ने कहा कि यह पारंपरिक बचत साधनों की बजाय इक्विटी के माध्यम से धन सृजन की बढ़ती भूख को दर्शाता है।

डायरेक्ट प्लान तक पहुंच

फंड हाउस ने यह भी पाया कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के उदय ने छोटे शहरों से निवेश को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। स्मार्टफोन ऐप, डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म और डिजिटल पेमेंट सिस्टम के अधिक सुलभ होने के साथ बी-30 शहरों के 50 प्रतिशत से अधिक नए निवेशक अब बिचौलियों को दरकिनार करते हुए डायरेक्ट प्लान के माध्यम से निवेश करते हैं।

अप्रैल से अगस्त के बीच छोटे शहरों के निवेशकों की संख्या 8.29 करोड़ से बढ़कर 9.52 करोड़ हो गई। इस बीच डायरेक्ट प्लान के जरिए निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या अप्रैल 2024 में 2.96 करोड़ से बढ़कर अगस्त 2024 में 3.6 करोड़ हो गई। इसमें कहा गया है कि छोटे शहरों के 1.23 करोड़ नए निवेशकों में से 0.64 करोड़ या 52 प्रतिशत ने डायरेक्ट प्लान के ज़रिए निवेश किया। यह बदलाव न केवल निवेश को आसान और अधिक पारदर्शी बनाता है, बल्कि निवेशकों के लिए लागत भी कम करता है, जिससे आगे की भागीदारी को बढ़ावा मिलता है।

सीईओ का विजन

विशाल जैन ने छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड निवेश के भविष्य के बारे में आशा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि मेरा दृढ़ विश्वास है कि सरल, पारदर्शी और किफायती उत्पाद व्यक्तिगत निवेशकों को बेहतर वित्तीय भविष्य डिजाइन करने में मदद करेंगे। इंडेक्स-आधारित उत्पाद इन सभी गुणों को प्रदर्शित करते हैं और मैं छोटे शहरों और कस्बों में उनके बढ़ते रुझान को देखकर खुश हूं।

जैन ने इस बात पर जोर दिया कि बी-30 शहरों में इंडेक्स फंड और एसआईपी का बढ़ना सरल निवेश उत्पादों की व्यापक अपील को दर्शाता है, जो कम लागत और अधिक पारदर्शिता प्रदान करते हैं। यह प्रवृत्ति भारत की विविध आबादी में वित्तीय साक्षरता और समावेशन की दिशा में व्यापक आंदोलन के अनुरूप है।

छोटे शहरों की बढ़ती भागीदारी

भारत के म्यूचुअल फंड उद्योग में छोटे शहरों की बढ़ती भागीदारी देश के वित्तीय परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण विकास को दर्शाती है। बी-30 शहर अभी भी समग्र एयूएम में एक छोटे हिस्से का योगदान देते हैं, निवेशकों की संख्या में तेजी से वृद्धि, एसआईपी और डायरेक्ट प्लान के उदय के साथ यह दर्शाता है कि म्यूचुअल फंड उद्योग सफलतापूर्वक नए बाजारों तक पहुंच रहा है। जैसे-जैसे वित्तीय समावेशन का विस्तार जारी है, यह उम्मीद की जाती है कि इन क्षेत्रों से निवेशकों की संख्या और औसत निवेश आकार दोनों बढ़ेंगे, जिससे भारत में अधिक मजबूत और विविध निवेशक आधार का निर्माण होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Mutual FundsZerodha
Advertisement
Advertisement