होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ की अनीता साहू ने किया कमाल! गांव में रहकर तय कर रही करोड़पति बनने का सफर

Chhattisgarh Anita Sahu Success Story: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की अनिता साहू लखपति बनने के बाद अब करोड़पति बनने के लिए लगातार काम कर रही हैं।
02:13 PM Oct 05, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh Anita Sahu Success Story: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं और कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। अब इन योजनाओं का अच्छा रिसपोन्स देखने को मिल रहा है। इसका ताजा उदाहरण जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखंड की नरियाड़ांढ ग्राम पंचायत से सामने आई है। यहां प्रगति महिला ग्राम संगठन में नारी शक्ति स्व सहायता समूह की सदस्य अनिता साहू लखपति बनने के बाद अब करोड़पति बनने के लिए लगातार काम कर रही हैं।

Advertisement

अनिता साहू की कहानी

सीएम विष्णुदेव साय की पहल और कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की कोशिशों के साथ अनिता साहू करोड़पति बनने की राह पर तेजी आगे बढ़ रही है। उनकी कामयाबी कई महिलाओं के लिए प्रेरणादयी है। दरअसल, अनिता साहू कल्पना संकुल संगठन चेतना के तहत FLCRP के पद पर बिहान कार्यक्रम से जुड़ी हुई है। जिले के उद्यमिता विकास के क्षेत्र में अनिता साहू का नाम सबसे आगे है, अपनी सोच की बदौलत वह इस मुकाम में पहुंची हैं।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दी दंतेवाड़ा को बड़ी सौगात, 167 करोड़ 21 लाख रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

2016 में शुरू किया सफर

अनिता साहू साल 2016 के सी आर पी राउंड में समूह से जुड़ी थी। इसके बाद साल 2017 में अनिता साहू FLCRP बनी। अनिता साहू बताती हैं कि उनके पति एक शिक्षक है और वह अक्सर ही अपने काम में व्यस्त रहते हैं। इसलिए अनिता साहू ने सोचा कि घर पर खाली बैठे रहने से अच्छा है कि छोटा-मोटा काम करके अपनी कमाई में विद्धि की जाए। इसके बाद अनिता ने यूट्यूब पर फ्लाई एश ब्रिक्स बनाने का काम सिखा। साल 2017 में बैंक लिंगकिज के जरिए उन्होंने 1 लाख रुपये का लोन लिया और CIF से 60 हजार रुपये लेकर करीब डेढ़ लाख में फ्लाई एश ब्रिक्स बनाने वाली छोटी मशीन खरिदी और खुद का बिजनस शुरू किया।

Advertisement

करोड़पति बनने हुआ शुरू

इसके बाद आस पास की जगाहों से उनके प्रोडक्ट की मांग आने लगी और धीरे-धीरे उनकी पहचान बनने लगी। इसके बाद उनके इस समूह में बाकी 3 दीदियों को काम से जोड़ा गया है। व्यापार मे इनकी सोंच बढ़ने लगी की और ज्यादा उत्पादन किया जाने लगा। इसके बाद अनिता की दशा दिशा बदल गई उसने 15 लाख का लोन लिया। 13 लाख का हीपकों फ्लाई एश ब्रिकक्स मशीन खरीदा 1.5 लाख मे 20 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया और उत्पादन शुरू कर दिया।

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh
Advertisement
Advertisement