भारत बंद को लेकर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने किया ट्वीट, कही बड़ी बात

Deputy CM Vijay Sharma Reaction On Bharat Band: ST-SC आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के अलग-अलग संगठनों ने 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है।

featuredImage
Deputy CM Vijay Sharma reaction on bharat bndh

Advertisement

Advertisement

Deputy CM Vijay Sharma Reaction On Bharat Band: एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में ‘आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति’ ने बुधवार यानी आज 21 अगस्त को एक दिवसीय भारत बंद का ऐलान किया है। जिसके तहत देशभर के दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय संस्था ने अनुसूचित जातियों, जनजातियों व ओबीसी के लिए न्याय और समानता की मांग की है। इस बीच अब डिप्टी सीएम विजय शर्मा का बयान सामने आया है। वहीं, भारत बंद को लेकर छत्तीसगढ़ के डिप्टी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर कहा है कि, यह सिर्फ कुत्सित राजनीति है।

देश को अराजकता में झोंकने का षड्यंत्र है। उन्होंने कहा कि, जब केंद्र सरकार ने अपनी राय स्पष्ट कर दी है कि ST-SC आरक्षण में क्रिमी लेयर लागू नहीं होगा तो 21 अगस्त 2024 को भारत बंद के आह्वान का औचित्य क्या है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर बनाने की अनुमति दी है। कोर्ट ने कहा कि, जिन्हें वास्तव में इसकी जरूरत है। उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। इस फैसले पर व्यापक बहस छिड़ गई है। वहीं भारत बंद का ऐलान करने वाले संगठन इस फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। अदालत ने फैसला सुनाते हुए कहा कि, ST-SC के सभी कैटगरी के लिए आरक्षण को प्राथमिकता दे सकते हैं, जो ज्यादा वंचित है।

Deputy CM Vijay Sharma reaction on bharat bandh

उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर विपक्ष की कांग्रेस पार्टी पर कुत्सित राजनीत कर देश को अराजकता में झोंकने का षड्यंक्ष करने का आरोप लगाया है. उन्होंने इस बंद पर सवाल खड़ा करते हुए लिखा कि जब केंद्र सरकार ने अपनी राय साफ कर दी है। ST-SC आरक्षण में क्रिमी लेयर लागू नहीं होगा। तब कल 21 अगस्त 2024 को भारत बंद के आह्वान का औचित्य क्या है?

आपको बता दें, दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर भारत बंद का ऐलान किया है। नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स (NACDAOR) ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए न्याय और समानता की मांग की है. इसे लेकर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने ट्वीट कर विपक्ष पर निशाना साधा है.

ये भी पढ़ें-  गृह मंत्री अमित शाह की बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे पुलिस विभाग की समीक्षा, करेंगे इन विषयों पर चर्चा

Open in App
Tags :