खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिले 2 नए जज, केंद्र सरकार ने बार कोटे से नियुक्ति

Chhattisgarh High Court Gets 2 New Judges: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को अब दो नए जज मिल गए हैं। इन्हें मिलाकर अब कुल जजों की संख्या 24 हो गई है।
05:30 PM Aug 12, 2024 IST | Pooja Mishra

Chhattisgarh High Court Gets 2 New Judges: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में दो नए अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है। केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किए गए इन दो जजों में अधिवक्ता बिभु दत्त गुरु और अमितेंद्र किशोर प्रसाद को वरिष्ठता के क्रम से नियुक्त किया गया है। अधिवक्ता बिभु दत्ता गुरु और अधिवक्ता अमितेन्द्र किशोर प्रसाद के नाम बतौर जज नियुक्ति आदेश जारी हो गया है। आपको बता दें, इससे पहले बीते 21 फरवरी को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के साथ सलाह करने के बाद इन अधिवक्ताओं के नाम की सिफारिश कॉलेजियम से की थी। जिसपर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने इस सिफारिश पर सहमति जताई थी।

बिभू दत्ता गुरु

न्याय विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अधिवक्ता बिभू दत्ता गुरु की ईमानदारी के खिलाफ कुछ भी प्रतिकूल नहीं पाया गया है। उन्होंने उच्च न्यायालय में कई मामलों में प्रतिनिधित्व किया है, जिनका विवरण 54 रिपोर्टेड जजमेंट्स में है। उनकी उम्र के बारे में ख्याति को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजियम ने उन्हें हाईकोर्ट का जज नियुक्त करने के लिए उपयुक्त माना है।

अमितेंद्र किशोर प्रसाद

न्याय विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अधिवक्ता अमितेंद्र किशोर प्रसाद की व्यक्तिगत और पेशेवर छवि अच्छी है और उनकी ईमानदारी के खिलाफ कुछ भी प्रतिकूल नहीं पाया गया है। उनके पास व्यापक प्रैक्टिस है, जिसका विवरण 110 रिपोर्टेड जजमेंट्स में मिलता है। उनकी उम्र और बार में ख्याति को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजियम ने उन्हें हाईकोर्ट का जज नियुक्त करने के लिए उपयुक्त माना है। कॉलेजियम ने अधिवक्ता बिभू दत्ता गुरु और अमितेंद्र किशोर प्रसाद की व्यक्तिगत और पेशेवर छवि को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की है, उनकी आपसी वरिष्ठता मौजूदा प्रथा के अनुसार तय की जाएगी। गौरतलब है कि अभी मौजूदा समय में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में 15 जज नियुक्त है, लेकिन दो नए जजों की नियुक्ति के बाद ये संख्या बढ़कर 17 हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी इस नियुक्ति की जानकारी शेयर करते हुए ‘एक्स’ पोस्ट पर लिखा कि राष्ट्रपति ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में दो अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति की है। उन्होंने बिभु दत्त गुरु और अमितेंद्र किशोर प्रसाद को शुभकामनाएं भी दीं और लिखा कि मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

Open in App Tags :
Chhattisgarh