खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पढ़ते-पढ़ते नींद आ जाती है, जो पढ़ा याद नहीं रहता, क्या करें? हेल्पलाइन पर अब तक 344 समस्याओं का निराकरण

Chhattisgarh Board of Secondary Education Helpline: हेल्पलाइन पर ज्यादातर विद्यार्थियों का सवाल मॉडल पेपर से कितना प्रतिशत प्रश्न आयेगा? यही होता है। इसके अलावा अधिकतर बच्चों ने बताया कि पढ़ाई करते-करते उन्हें नींद आ जाती है।
03:08 PM Feb 27, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन सेवा
Advertisement

Chhattisgarh Board of Secondary Education Helpline: छत्तीसगढ़ में जल्द ही 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू होने वाले हैं, मार्च के महीने से राज्य में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। प्रदेश में इन दिनों बच्चे अपने एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। छात्रों की तैयारी में अब छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल भी उनकी मदद करने को आगे आया है। शिक्षा मंडल की तरफ से हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षा के छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 2024 शुरू की गई है। 22 फरवरी से लेकर 22 मार्च तक संचालित रहेगी।

Advertisement

हेल्पलाइन पर 344 मामलों निराकरण

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस हेल्पलाइन पर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी में होने वाली समस्याओं का समाधान किया जाता है। इसके अलावा यहां मनोवैज्ञानिक डॉ. वर्षा वरवंडकर द्वारा बच्चों की तनाव संबंधी समस्याओं को दूर किया जाता है। पिछले 4 दिनों में हेल्पलाइन पर 344 फोन कॉल आए, जिसका निराकरण किया गया। वहीं आज इस हेल्पलाइन नंबर पर 136 फोन कॉल प्राप्त हुए। हेल्पलाइन पर सबसे ज्यादा कॉल बिलासपुर, रायगढ़, सरगुजा, बलरामपुर, रायपुर, सक्ती, गरियाबंद, दुर्ग, महासमुन्द, बलौदाबाजार, धमतरी और राजनंदगांव जिलों से आई है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ CM वर्ल्ड यूथ फेस्टिवल के कंटेस्टेंट सिमरदीप और राजदीप से मिले, देश का नाम रोशन करने पर दी बधाई

Advertisement

क्या होती हैं विद्यार्थियों की समस्यां

हेल्पलाइन पर ज्यादातर विद्यार्थियों का सवाल मॉडल पेपर से कितना प्रतिशत प्रश्न आएगा? यही होता है। वहीं अधिकांश बच्चों ने बताया कि तैयारी के दौरान पढ़ाई करते-करते उन्हें नींद आ जाती है। वहीं कुछ विद्यार्थियों की समस्या यह है कि उन्हें पढ़ा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है। इसी तरह कई सवाल विद्यार्थी हेल्पलाइन पर पूछते हैं। बता दें कि रविवार और बाकी सरकारी छुट्टियों को छोड़कर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की यह हेल्पलाइन सभी दिन काम करती हैं। यहां कॉल पर बच्चों को मनोचिकित्सक, शैक्षिक अभिप्रेरक, मनोवैज्ञानिक, विषय-विशेषज्ञ और मंडल के अधिकारी की तरफ से पूरी मदद मिलेगी।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCM Vishndev Sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement