whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chhattisgarh: मछली पालन से बदल गई किसान की तकदीर, घर बैठे हो रही लाखों की कमाई

Fish Farming Benefits Jashpur: छत्तीसगढ़ में जशपुर जिले के किसान जनक राम यादव 0.5 हेक्टर पर बने तालाब में एक साल से मछली पालन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मछली पालन में उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है।
04:39 PM Sep 04, 2024 IST | Deepti Sharma
chhattisgarh  मछली पालन से बदल गई किसान की तकदीर  घर बैठे हो रही लाखों की कमाई
fish farming benefits

Fish Farming Benefits Jashpur: प्रदेश में लगातार साय सरकार काम कर रही है। इसी के तहत आम जनता आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार कई आय के सोर्स दे रही है। बदलते समय के साथ ही मछली पालन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। मछली पालन करके लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। इसी कड़ी में इसी में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए मछली पालन, मुर्गीपालन और धान के साथ अन्य फसल लेने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं।

दूरस्थ अंचल के किसानों की इनकम को डबल करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अलग-अलग कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का अहम योगदान है। किसान भाई अन्नदाताओं के मेहनत से अच्छी फसल होती है और अनाज, दाल, सब्जियं सहित अन्य चीजों का उपयोग लोग बेहतर तरीके से करते हैं।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से मिला फायदा

मुख्यमंत्री वर्तमान समय में मछली पालन यानी की जलीय कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने के लिए भारत में मछली पालन को बढ़ावा दे रहे हैं। इसी कड़ी में जशपुर जिले के बगीचा विकासखण्ड के भितघरा ग्राम के जनक राम यादव 01 साल से मछली पालन का काम कर रहे हैं। इनके द्वारा साल 2023-24 में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (Prime Minister Fisheries Scheme) अंतर्गत् खुद की भूमि में 0.5 हेक्टर पर तालाब निर्माण कर मछली पालन कर रहे हैं। निर्मित जलक्षेत्र के लिए योजनानुसार अनुदान राशि 1 लाख 40 हजार रूपए विभाग से प्राप्त हुई है। अब तक हितग्राही द्वारा मछली पालन किया जा रहा है, जिससे 7 लाख रूपए का फायदा मिला है।

ये भी पढ़ें- ‘विद्यार्थियों के लिए जरूरी है मातृभाषा का ज्ञान’, समारोह में बोले छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो