होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नई दिल्ली में होगी नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक, छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय भी होंगे शामिल

CM Vishnu Deo Sai Delhi Visit: 7 अक्टूबर को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और गृह मंत्रियों की हाई लेवल मीटिंग आयोजित की जाएगी।
03:55 PM Oct 05, 2024 IST | Deepti Sharma
CM VISHNU DEO SAI NEWS
Advertisement

CM Vishnu Deo Sai Delhi Visit: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खात्मे और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति तेज करने को लेकर 7 अक्टूबर को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और गृह मंत्रियों की उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री इस बैठक में राज्य में चल रहे नक्सल ऑपरेशन और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी देंगे।

Advertisement

सीएम साय ने बैठक से पहले कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार नक्सल प्रभावित इलाकों में न केवल सुरक्षा बलों द्वारा लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है, बल्कि इन इलाकों में विकास कार्यों को भी प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य नक्सलियों के आतंक को समाप्त कर इन क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना है।

हाल ही में नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिले के सीमावर्ती इलाके में हुए बड़े नक्सल ऑपरेशन का उल्लेख करते हुए सीएम साय ने कहा कि, आज हमारी सुरक्षा बलों ने माओवादियों के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल की है। सर्च ऑपरेशन में अब तक 28 नक्सलियों के मारे जाने की जानकारी मिली है। यह छत्तीसगढ़ में अब तक का सबसे बड़ा नक्सल ऑपरेशन है। इसके लिए मैं अपने बहादुर जवानों को बधाई देता हूं और उनके अदम्य साहस को नमन करता हूं।

नक्सलवाद का सफाया हमारी सरकार का लक्ष्य

उन्होंने आगे कहा कि, हमारी सरकार का स्पष्ट लक्ष्य नक्सलवाद का पूरी तरह से खात्मा करना है। डबल इंजन सरकार के अंतर्गत हम नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में न केवल माओवादियों से सख्ती से निपट रहे हैं, बल्कि उन क्षेत्रों में विकास कार्यों को भी तेजी से पूरा कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नक्सलवाद के खात्मे के लिए साफ दिशा-निर्देश दिए हैं और उनका संकल्प है कि मार्च 2026 तक पूरे देश से नक्सलवाद का अंत हो।

Advertisement

नई दिल्ली में होने वाली बैठक में सीएम साय छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्यों का ब्योरा भी पेश करेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार ने इन इलाकों में सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की है। इसके अलावा, राज्य में रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्रों के लोग विकास की मुख्यधारा से जुड़ सकें।

नक्सलियों से अपील

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि, हम माओवादियों से अपील करते हैं कि वे हिंसा का रास्ता छोड़कर विकास की मुख्यधारा में शामिल हों। नक्सल प्रभावित इलाकों में सरकार द्वारा निरंतर विकास कार्य किए जा रहे हैं। सड़कें, बिजली, पानी और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, जिससे लोगों का जीवन स्तर बेहतर हो सके। केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों को और तेज करने के लिए केंद्र से विशेष सहयोग की भी मांग की जाएगी।

नक्सल ऑपरेशन में मिली कामयाबी

उन्होंने आगे कहा कि, नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 28 नक्सलियों के मारे जाने की खबर ने पूरे राज्य में सुरक्षा बलों के हौसले को नई ऊर्जा दी है। इस ऑपरेशन को लेकर सीएम साय ने सुरक्षाबलों को बधाई दी और कहा कि, यह कामयाबी हमारे सुरक्षा बलों की मेहनत और साहस का नतीजा है। मैं उन्हें उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं।

राज्य सरकार नक्सलवाद के खिलाफ इस संघर्ष को अपने अंतिम अंजाम तक पहुंचाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। सीएम साय ने आगे कहा कि, छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ जारी इस लड़ाई में हमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी पूरा सहयोग मिला है। उनकी रणनीति और मार्गदर्शन के चलते ही माओवादियों के खिलाफ यह सफल अभियान चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ की अनीता साहू ने किया कमाल! गांव में रहकर तय कर रही करोड़पति बनने का सफर

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News
Advertisement
Advertisement