होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chhattisgarh सरकार की अनोखी पहल; डिजिटल लाइब्रेरी से छात्रों को मिलेगी Competitive Exams की तैयारी में मदद

Digital Library Launched By Deputy CM Arun Sao: उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर के सेंट्रल लाइब्रेरी के फेस-2 स्मार्ट इंटीग्रेटेड लाइब्रेरी और कैंटीन का लोकार्पण किया।
12:15 PM Oct 03, 2024 IST | Deepti Sharma
Digital Library Launched
Advertisement

Digital Library Launched By Deputy CM Arun Sao: उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर के सेंट्रल लाइब्रेरी के फेस-2 स्मार्ट इंटीग्रेटेड लाइब्रेरी और कैंटीन सुविधा का लोकार्पण किया। डिजिटल लाइब्रेरी 2.0 में पाठकों को लाइब्रेरी में उपलब्ध सभी किताबों का डिजिटल संस्करण मिलेगा।

Advertisement

इसके साथ ही पोर्टल के जरिए किताब जारी करने और वापस करने की भी सुविधा मिलेगी। डिजिटल लाइब्रेरी के लोकार्पण कार्यक्रम में विधायक धरमलाल कौशिक, धर्मजीत सिंह और सुशांत शुक्ला, कलेक्टर अवनीश शरण, एसपी रजनेश सिंह और नगर निगम के कमिश्नर अमित कुमार भी मौजूद थे।


डिजिटल लाइब्रेरी 2.0, डिजिटल लाइब्रेरी वेब पोर्टल लाइब्रेरी में उपलब्ध सभी भौतिक पुस्तकों का विवरण है। इस पोर्टल से छात्र पुस्तक जारी करने और वापसी का प्रोसेस खुद कर सकते हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में नए रजिस्ट्रेशन और पुराने रजिस्ट्रेशन का रेनोवेशन भी किया गया है।

लाइब्रेरी के वेब पोर्टल पर शैक्षणिक विषयवस्तु से संबंधित कई लिंक भी एकीकृत किए गए हैं, जिनके माध्यम से छात्र-छात्राएं विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे अलग-अलग राज्यों और केंद्र सरकार की जॉब वैकेंसी फॉर्म भी भरे जा सकते हैं।

Advertisement

डिजिटल लाइब्रेरी वेब पोर्टल पुस्तकालय के जरिए सभी आयु वर्ग के बच्चे अपनी जरूरी सामग्री ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। कॉमिक्स, पत्रिकाएं, समाचार पत्र और जनरल भी इस माध्यम से पढ़े जा सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग, एसएससी, यूपीएससी इत्यादि से संबंधित किताबें भी पढ़ी जा सकती हैं।

डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूली और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। डिजिटल लाइब्रेरी के लोकार्पण के मौके पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राएं, निगम के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में पाठक मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: National Forest Games में शामिल होंगी ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर, तैयारियों में जुटे खिलाड़ी

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh NewsDeputy CM Arun Sao
Advertisement
Advertisement