राजभवन में छत्तीसगढ़ के 55 शिक्षक हुए सम्मानित, 3 को CM विष्णुदेव साय ने किया राज्य शिक्षक स्मृति से सम्मानित

State Level Teachers Honors Ceremony: छत्तीसगढ़ के राजभवन में शिक्षक दिवस के मौके पर राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जहां शिक्षकों को सम्मानित गया है। राज्यपाल और सीएम ने शिक्षकों को बधाई दी है।

featuredImage
CG NEWS

Advertisement

Advertisement

State Level Teachers Honors Ceremony: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के राजभवन में शिक्षक दिवस के मौके पर स्टेट लेवल टीचर राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन गया। इस सम्मान के लिए प्रदेश भर से 55 शिक्षकों का चयन किया गया था। जिसमें से राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार 2024 के लिए 3 शिक्षक और राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए 52 शिक्षकों को सम्मानित किया गया है। राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार से रश्मि सिंह धुर्वे, राजर्षि पांडेय और डॉ.सरिता साहू को सम्मानित किया गया। बिलासपुर जिले की व्याखाता डॉ. रश्मि सिंह धुर्वे को डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बक्शी स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कबीरधाम जिले के शिक्षक राजर्षि पाण्डेय को डॉ. मुकुटधर पाण्डेय स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दुर्ग जिले की उच्च वर्ग शिक्षक डॉ सरिता साहू को डॉ. बलदेव प्रसाद मिश्र स्मृति पुरस्कार प्रदान किया गया है।

समाज में शिक्षकों की होती है बड़ी भूमिका- राज्यपाल रमेन डेका

इस मौके पर राज्यपाल रमेन डेका ने संबोधित करते हुए कहा कि, सभी शिक्षकों को बहुत-बहुत बधाई। समाज में शिक्षकों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। पहले के पढ़ाने के तरीके और अब के पढ़ाने तरीके में बहुत अंतर है। हर क्षेत्र में बदलाव लगातार हो रहे हैं और शिक्षा के क्षेत्र में भी लगातार बदलाव देखे जा रहे हैं। नई शिक्षा नीति का विद्यार्थियों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पूरे प्रदेश में लागू- सीएम विष

सीएम विष्णुदेव साय ने शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, मैं सम्मानित हुए सभी शिक्षकों का अभिनंदन करता हूं। उत्तम शिक्षा में भारत देश हमेशा से समृद्ध रहा है। किसी भी समाज को रचने में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति पूरे प्रदेश में लागू कर दी है। सरकारी स्कूलों में भी शिक्षक परेंट्स- टीचर मीटिंग पर जोर दे रहे हैं। प्रदेश में बालवाड़ी खोले जा रहे हैं और हमने 18 स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई की शुरुआत की है।

बस्तर में फैल रहा शिक्षा का उजियारा

नक्सलवाद का अंधियारा छटने से बस्तर में अब शिक्षा का नया उजाला फैल रहा है। बच्चों को रोबोटिक और एआई शिक्षा दी जा रही है। नक्सली क्षेत्रों में शिक्षा विकास हमारा मुख्य उद्देश्य है। अच्छी शिक्षा के लिए पीएम श्री स्कूल शुरू किए जा रहे है।

ये भी पढ़ें-  ‘शिक्षक ही हैं जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाते हैं’, शिक्षक दिवस पर बोले CM विष्णुदेव साय

Open in App
Tags :