whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय तीजा में देंगे महिलाओं को तोहफा, जल्द ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना को अमल करने को और सुदृढ़ बनाने के लिए महतारी वंदन मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया जा चुका है। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार के अवसर पर सीएम महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे।
01:51 PM Aug 31, 2024 IST | Deepti Sharma
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय तीजा में देंगे महिलाओं को तोहफा  जल्द ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त
Mahtari Vandana Yojana

Mahtari Vandana Yojana Chhattisgarh: प्रदेश की साय सरकार विकास कार्यों को लेकर लगातार जुटी हुई है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ सरकार माताओं-बहनों को सामाजिक, आर्थिक रूप से सशक्त करने के साथ ही उनके मान-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है। महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए प्रदेश में संचालित महतारी वंदन योजना के चलते राज्य की 70 लाख महिलाओं को अब अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं रही है। इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में राज्य सरकार की ओर से हर महीने एक हजार रूपए की राशि पहुंच रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मौजूदगी में 5 फरवरी 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की माताओं और बहनों से किए अपने संकल्प को पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत राज्य की 70 लाख महिलाओं को एक हजार रूपए की मदद दी जा रही है।

इस दिन मिलेगा तीजा का तोहफा

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय 02 सितम्बर को मुख्यमंत्री निवास में आयोजित होने वाले तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार के मौके पर 70 लाख महतारी-बहनों को तीजा पर्व के उपहार स्वरूप महतारी वंदन योजना की 7वीं किश्त जारी करेंगे। मुख्यमंत्री सीएम साय इस योजना के तहत माता-बहनों के खाते में 1-1 हजार रूपए की राशि जारी करेंगे।

महतारी वंदन योजना के लिए एप लॉन्च

महतारी वंदन योजना को अमल करने के साथ-साथ सुदृढ़ बनाने के लिए महतारी वंदन मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया जा चुका है। इस एप के माध्यम से हितग्राहियों को प्रतिमाह हुए भुगतान और यह राशि किस खाते में प्राप्त हुई है इसकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी।

महतारी वंदन योजना के किसी हितग्राही की अचानक मौत हो जाती है, तो इसकी सूचना भी मोबाइल एप के माध्यम से दी जा सकती है। इस एप के जरिए शिकायतें भेजी जा सकती है तथा निराकरण की स्थिति भी देखी जा सकती है। अगर किसी हितग्राही को उसे प्राप्त हो रहे लाभ त्याग करना हो तो भी मोबाइल एप के माध्यम से लाभ त्याग कर सकेगी। इसके अलावा शासन द्वारा योजनांतर्गत समय-समय जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की सूचना भी इसी मोबाइल एप के माध्यम से हितग्राहियों को मिल सकेंगी। महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों की सुविधा के लिए बनाया गया यह मोबाइल एप एन्ड्रायड बेस्ड है और इसे प्लेस्टोर से mahtarivandanyojan डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- नक्सल क्षेत्रों के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की बड़ी पहल, सरकार देगी ब्याज मुक्त एजुकेशन लोन

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो