मुख्यमंत्री विष्णु देव बोले- मध्यप्रदेश में 70 लाख महिलाओं को मिलेगी महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

CM Vishnu Deo Sai Programs: सीएम विष्णुदेव साय सरकार महतारी वंदन योजना की सातवीं किस्त आज जारी करेंगे। प्रदेश की 70 लाख महिलाओं के खातों में आज रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। प्रदेश भर में छत्तीसगढ़िया लोक पर्व 'पोरा तिहार' भी मनाया जा रहा है।

featuredImage
Teeja-Pora 2024 celebration

Advertisement

Advertisement

CM Vishnu Deo Sai Programs: हरेली के बाद अब तीजा-पोरा के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास को सजाया गया है। तीजा-पोरा तिहार से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में खास आयोजन किया है। सुबह 11 बजे इस कार्यक्रम में 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना की सातवीं किस्त की एक-एक हजार रुपये राशि जारी की जाएगी। सरकार इसे तीजा-पोरा तिहार का उपहार बता रही है है। मुख्यमंत्री साय का कहना है कि तीजा का त्योहार वैसे तो 6 सितंबर को है, लेकिन हम पहले ही महिलाओं को राशि जारी कर देंगे। साय ने एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि इस तीजा पर छत्तीसगढ़ की हर महिला के चेहरे पर मुस्कान और हृदय में गर्व का अहसास है, क्योंकि हमारी सरकार हर कदम उनके साथ है।

मुख्यमंत्री ने पोला तिहार की बधाई और शुभकामनाएं दी है। साय ने कहा है कि पोला तिहार किसानों का खेती किसानी से जुड़ा सबसे बड़ा त्योहार है। यह हमारे जीवन में खेती-किसानी और पशुधन का महत्व बताता है। इस दिन घरों में उत्साह से बैल और जाता-पोरा की पूजा कर अच्छी फसल और घर को धन-धान्य से पूरा होने के लिए प्रार्थना की जाती है।

भव्य हुआ सीएम हाउस

मुख्यमंत्री निवास तीजा-पोरा के पारंपरिक गौरव की झांकी तरह सज गया है। इसे मिट्टी के खूबसूरत नंदिया बइला और रंगीन खिलौनों से सजाया गया है। मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पत्नी कौशल्या साय सजावट के साथ-साथ परंपरागत छत्तीसगढ़िया व्यंजनों के साथ ठेठरी-खुरमी बनाने की तैयारी भी की हैं। मुख्यमंत्री निवास परिसर में छत्तीसगढ़ की परंपरा और रीति-रिवाज के अनुसार साज-सज्जा की गई हैं। इस मौके पर नांदिया-बैला की पूजा की जाएगी। तीजा महोत्सव का आयोजन होगा। तीजा-पोरा त्यौहार के लिए कार्यक्रम में बहनों को आमंत्रित किया गया है। इस तरह महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री निवास 1 दिन के लिए मायका बन जाएगा। कार्यक्रम में खासतौर से महतारी वंदन योजना से लाभान्वित महिलाएं, महिला स्वसहायता समूहों की महिलाएं और मितानिनों सहित लगभग 3 हजार महिलाओं को आमंत्रित किया गया है।अवसर पर प्रतिभागी महिलाओं को राष्ट्रीय पोषण माह 2024 अंतर्गत शपथ पत्र का पढ़ाया भी जाएगा।

राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के पोस्टर का होगा विमोचन

मुख्यमंत्री साय राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के अवसर पर पोषण और स्वास्थ्य से जुड़े पोस्टर को रिलीज भी करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री साय कार्यक्रम स्थल से प्रदेश में सुपोषण रथ का संचालन के लिए सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें-  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय तीजा में देंगे महिलाओं को तोहफा, जल्द ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

Open in App
Tags :