'छोटा सा कार्टून कह देता है बड़ी बात', कार्टून फेस्टिवल में बोले CM विष्णुदेव साय

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कार्टून फेस्टिवल-2024 में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि एक छोटा सा कार्टून बड़ी से बड़ी बात को सरलता से समझा जाता है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बीती शाम रायपुर के एक प्राइवेट होटल में आयोजित कार्टून फेस्टिवल-2024 में शामिल हुए। यहा सीएम विष्णुदेव साय ने इंदौर के कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी को कार्टून सेक्टर में उनके खास योगदान के लिए सम्मानित किया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि कार्टून एक ऐसी कला जिसके जरिए बहुत थोड़ी जगह में पूरी बात को अच्छे से मनोरंजक और व्यंगात्मक तरीके से व्यक्त किया जाता है।

पूरी कहानी व्यक्त करता है एक कार्टून

सीएम विष्णुदेव साय ने अपने संबोधन में आगे कहा कि एक छोटा सा कार्टून बड़ी से बड़ी बात को सरलता से समझा जाता है। कभी-कभी सम्पादकीय में जिस बात को आधे पेज में लिखकर छापा जाता है, उस बात को सिर्फ एक कार्टून के जरिए व्यक्त कर दिया जाता है। कार्टून फेस्टिवल में शामिल होना मेरे लिए बहुत आनन्द का पल है। इस दौरान सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा ने कार्टून की विधा को जिंदा रखने का काम किया है। इस कार्यक्रम के जरिए वह नई पीढ़ी तक कार्टून को पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ Deputy CM विजय शर्मा ने कबीरधाम जिले में बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा, कई परिवारों से की मुलाकात

समाज को आईना दिखाने का काम

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि कार्टून एक ऐसा जरिए है जिसके सहारे समाज को आईना दिखाया जाता है। कार्टून कभी गुदगुदाता है तो कभी ऐसी कड़वी दवाई की तरह होता है, जिसका नतीजा अच्छा होता है। देश की परिस्थिति को कार्टूनिस्ट अपनी कलम से अभिव्यक्त करता है। इससे वह समाज को नई दिशा देता है। कार्टून और एनिमेशन समाज के सभी वर्गों को एक समान प्रभावित करता हैं।

Open in App
Tags :