खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'विकसित भारत के मिशन में छत्तीसगढ़ निभाएगा प्रमुख भूमिका', नीति आयोग की बैठक में बोले CM साय

CM Vishnudev Sai Attended NITI Aayog 9th Meeting: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक में शामिल हुए। यहां उन्होंने छत्तीसगढ़ के विकास के लिए किए जा रहे सभी कामों की जानकारी दी।
01:36 PM Jul 28, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

CM Vishnudev Sai Attended NITI Aayog 9th Meeting: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बीते दिन नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने बैठक में राज्य के विकास को लेकर योजना पेश की। सीएम साय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छत्तीसगढ़ के विकास के लिए किए जा रहे सभी कामों की जानकारी दी। अपनी इस प्रजेंटेशन में सीएम साय ने मानव संसाधन विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट पर काफी ज्यादा जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के विकास और विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को साकार करने वाले प्रस्तावित योजनाओं को भी शेयर किया।

Advertisement

2047 तक विकसित भारत

सीएम साय ने कहा कि साल 2047 तक विकसित भारत के मिशन में छत्तीसगढ़ एक प्रमुख भूमिका निभाने वाला है। सीएम साय ने बताया कि मौजूदा समय में राज्य की GSDP 5.05 लाख करोड़ रुपये है, जिसे अगले 5 सालों में 10 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए अलग-अलग सेक्टर्स में सुधार पर तेजी से काम शुरू किया जा रहा है। सीएम साय ने बताया कि छत्तीसगढ़ का मैन फोकस स्किल्ड ह्यूमन रिसॉर्स तैयार करने पर है। इसके लिए प्रदेश में शिक्षा को व्यावसायिक कौशल और ट्रेनिंग से जोड़ा जा रहा है। इसका उद्देश्य प्रदेश के छात्रों को रोजगार के लिए तैयार करना है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ सीएम साय का निर्देश- हर वार्ड में लगेंगे शिविर, लोगों की समस्याओं का मौके पर ही होगा समाधान

Advertisement

विकसित छत्तीसगढ़ का रोडमैप

सीएम साय ने आगे कहा कि राज्य में हर एक छात्र के लिए 'वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी कार्ड' ( APAAR आईडी ) बनाने का प्रोसेस शुरू हो गया है। इस आईडी कार्ड में छात्र के एजुकेशनल एक्सपिरियंस से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद होंगी, जिसे छात्र ऑनलाइन भी प्रप्त कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए राज्य में सुपर फूड्स की पैदावार और प्राकृतिक औषधालयों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा लोकल प्रॉडक्ट की प्रोसेसिंग और ब्रांडिंग को बढ़ावा दिया जाएगा।

सीएम साय का विजन

सीएम साय ने अपने विजन को आगे बढ़ाते हुए कहा कि वही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और आईटी सेक्टर को बढ़ाते हुए प्रदेश की सड़कों, इमारतों जैसी भौतिक संरचनाओं और इंटरनेट, मोबाइल नेटवर्क जैसी डिजिटल सुविधाओं के विकास पर भी तेजी से काम करेंगे।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement