खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'भारत के परिवारों में बच्चों को चरित्रवान बनाया जाता है', कार्यक्रम में बोले CM विष्णुदेव साय

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय RSS द्वारा आयोजित 'दशम राष्ट्रीय व्याख्यान' में शामिल हुए। यहां उन्होंने स्वर्गीय सुदर्शन को याद करते हुए काफी कुछ कहा...
01:32 PM Jun 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बीते दिन राजधानी रायपुर के दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में RSS द्वारा आयोजित 'दशम राष्ट्रीय व्याख्यान' में शामिल हुए, जो संघ के पंचम सरसंघचालक स्वर्गीय सुदर्शन की स्मृति में आयोजित की गई थी। इस कार्यक्रम का विषय 'भारतीय परिवार व्यवस्था की शक्ति' आधारित था। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि परिवार व्यवस्था भारत की शक्ति है, परिवार भारत देश की धुरी है। परिवार एक होगा, तो देश एक होगा। इसके साथ ही सीएम साय ने बताया कि 30 साल पहले सुदर्शन पर्यावरण बचाने, पानी बचाने, जैविक खेती और पेड़ लगाने की बाते कहा करते थे।

Advertisement

सुदर्शन के जीवन मंत्र

सीएम विष्णुदेव साय ने आगे कहा कि सामाजिक समरसता का अभियान सुदर्शन का जीवन मंत्र था। वह समरसतापूर्ण समाज का सपना देखते थे। सुदर्शन जी के साथ जुड़ी अनेक यादे मुझे आज भी याद आ रहे हैं। उनके साथ की हर एक मुलाकात कुछ नया करने की प्रेरणा देती थी। किसी जनप्रतिनिधि से मिलते थे तो शासन द्वारा जनता के हित से जुड़े काम करने की सलाह देते थे। वो बड़े सहज और सरल व्यक्ति थे, उनसे मिलने में किसी को हिचक नहीं होती थी। एक बार कोई उनसे मिल ले तो उनसे बड़ा प्रभावित हो जाता था। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। इसलिए नई टेक्नोलॉजी, साइंस के सब्जेट पर भी उनकी कई स्टडी थी। कोई ऐसा सब्जेट नहीं था जिस पर उनकी डीप स्टडी ने हो।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: सुकमा में IED विस्फोट, नक्सली हमले में CRPF के दो जवान शहीद

Advertisement

भारतीय परिवार व्यवस्था की शक्ति

इसके साथ ही सीएम साय ने 'भारतीय परिवार व्यवस्था की शक्ति' के विषय पर बात करते हुए कहा कि भारत में उत्कृष्ट जीवन मूल्य विकसित हुए, वो सिर्फ परिवार में देखने को मिलते हैं। पश्चिमी देशों में पिताहीन बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं भारत के परिवारों में बच्चों को चरित्रवान बनाया जाता है। ग्रीक के टूरिस्ट मेगास्थानिज ने अपनी किताब में लिखा कि भारत के लोग चरित्रवान हैं। अंग्रेज इसी शक्ति को तोड़कर यहां अपना शासन स्थापित करना चाहते थे।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement