खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई, छत्तीसगढ़ CM साय बोले- महिला सशक्तीकरण के बिना विकसित नहीं भारत

CM Vishnudev Sai on Women Empowerment: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ का संकल्प हम बिना महिला सशक्तीकरण के पूरा नहीं कर सकते हैं।
11:38 AM Mar 08, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Advertisement

CM Vishnudev Sai on Women Empowerment: आज पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है, ऐसे में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी इस खास मौके पर प्रदेश की सभी माताओं, बहनों और बेटियों को बधाई दी। महिलाओं को इस खास दिन की शुभकामनाएं देते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति और ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है, ताकि समाज में उनके सशक्तीकरण को सही बढ़ावा दिया जा सके। पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को लैंगिक समानता देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके साथ ही सीएम साय ने कहा कि विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ का संकल्प हम बिना महिला सशक्तीकरण के पूरा नहीं कर सकते हैं।

Advertisement

विकसित भारत के लिए महिला सशक्तीकरण

सीएम साय ने आगे कहा कि साल 2047 तक विकसित भारत के साथ विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प को पूरा करने के लिए राज्य सरकार प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बड़े स्तर पर बढ़ावा दे रही है। राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के समावेशी विकास के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। इस रोड मैप का पहला पॉइंट महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। इसके लिए प्रदेश में महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। इस योजना की पहली किस्त मार्च में ही महिलाओं को दी गई। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार में डालेगी।

यह भी पढ़ें: मेरे सिर मारी थी गोली, लड़खड़ाती जुबान से जांबाज ने सुनाई बहादुरी की कहानी, सुनकर भावुक हुए CM साय

Advertisement

महिलाओं के साथ साय सरकार

सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि प्रदेश के विकास में महिलाओं को भागीदारी को बढ़ाते हुए सरकार ने राज्य की महिला समूहों को रेडी-टू-ईट निर्माण जिम्मेदारी सौंप दी। इससे बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिल रहा है और उनका आर्थिक विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का संकल्प है कि वह महिलाओं को स्वास्थ्य, स्वावलंबन और सुरक्षा प्रदान करें। इसी के लिए महिला और बाल विकास के बजट को करीब दोगुना से ज्यादा बढ़ा दिया गया है।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev saiInternational Women's Day
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement