होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय ने बीजापुर को दी 263.66 करोड़ की सौगात, साथ ही की कई घोषणाएं

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बीजापुर जिलें में 263.66 करोड़ से अधिक के 209 के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।
05:48 PM Oct 05, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शनिवार को बीजापुर जिला मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित नक्सल पुनर्वास नीति के तहत तेंदूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर सीएम विष्णुदेव साय ने 263.66 करोड़ से अधिक के 209 के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इसमें 228.53 करोड़ के 145 विकास कार्यों का भूमि पूजन और 35.13 करोड़ रुपये के 64 विकास कार्य का लोकार्पण शामिल है। इसके अलावा सीएम विष्णुदेव साय ने बीजापुर के जिला अस्पताल को 100 बेड से बढ़ाकर बढ़ाकर 200 बेड करने की घोषणा की है।

Advertisement

जिले में खुलेंगे 33 नए स्कूल

इस कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय ने नक्सल पुनर्वास नीति के तहत नक्सल पीड़ित परिवार के 70 आश्रितों को सरकारी नियुक्ति आदेश पत्र भी सौंपा दिया। इसके अलावा 19 हजार से अधिक तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 14.09 करोड़ रुपये की बोनस राशि भी वितरित की। कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय ने बीजापुर में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना, भोपालपटनम में 132 केव्ही की विद्युत सब स्टेशन की स्थापना, 33 नए स्कूल खोलने, केंद्रीय पुस्तकालय और विशेषज्ञ चिकित्सकों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जोड़ने की घोषणा की। साथ ही प्रयास आवासीय विद्यालय और प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कोचिंग की व्यवस्था करने के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया।

नियद नेल्लानार योजना का लाभ

सीएम विष्णुदेव साय ने कार्यक्रम में कहा कि बस्तर क्षेत्र में विकास कार्य को गति दी जा रही है। नियद नेल्लानार योजना के माध्यम से माओवाद-आतंक से प्रभावित क्षेत्रों में केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ प्राकृतिक, खनिज, वन संपदा से परिपूर्ण है साथ ही यहां के निवासी भी ऊर्जावान है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: ‘हमारे जवानों ने 31 नक्सलियों को मार गिराया’, दंतेवाड़ा नक्सली मुठभेड़ पर सामने आया CM विष्णुदेव साय का रिएक्शन

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

सीएम विष्णुदेव साय ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंर्तगत गृह प्रवेश (चाबी वितरण) और आवास स्वीकृति पत्र, तेंदूपत्ता बोनस, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत राशि, किसान क्रेडिट कार्ड, सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त नियद नेल्लानार हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, स्व सहायता समूह चक्रीय निधि, आय, जाति-निवास प्रमाण पत्र और युवाओं को खेल सामग्री का वितरण किया।

Open in App
Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
Advertisement
Advertisement