होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'जनजातीय समाज से सीखनी चाहिए जीवन जीने की कला', वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में आयोजित एक वर्कशॉप में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि लोगों को जीवन जीने की कला जनजातीय समाज से सीखनी चाहिए।
03:21 PM Oct 01, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में जनजातीय समाज के गौरवशाली अतीत और ऐतिहासिक योगदान पर आयोजित वर्कशॉप में शामिल हुए। यहां उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जनजातीय समाज का इतिहास बहुत ही गौरवशाली रहा है। उन्होंने गर्व के साथ कहा कि जनजातीय समाज के कई महान लोग स्वतंत्रता सेनानी का हिस्सा रहे हैं। सीएम विष्णुदेव साय ने यह भी कहा कि लोगों को जनजातीय समाज के लोगों को जीवन जीने की कला सीखनी चाहिए।

Advertisement

जनजातीय संस्कृति में छिपी आध्यात्मिकता

अपने संबोधन में सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि जनजातीय समाज में शुरू से संघर्ष करने की परम्परा रही है। जहां आज जलवायु परिवर्तन की गंभीर चुनौतियों से पूरी दुनिया गुजर रही है। ऐसे में प्रकृति का संरक्षण बहुत जरूरी है। वहीं जनजातीय समाज के लोग प्रकृति के काफी करीब रहते हैं, इन्होंने हमें प्रकृति के साथ जीना का तरीका सिखाया है। जनजातीय समाज में प्रकृति की पूजा की जाती है। जनजातीय संस्कृति में काफी गहरी आध्यात्मिकता छिपी है। जनजातीय समाज प्रकृति को सहेजकर उसके के अनुकूल ही जीवन जीते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘जनजाति समृद्ध समाज की संस्कृति का हिस्सा है’, वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

Advertisement

जनजातीय समाज का कल्याण

इस दौरान सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से जनजातीय समाज के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। जहां केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना और प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान का लाभ विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इन योजना के तहत जनजातीय बहुल 63 हजार गांवों के 5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
Advertisement
Advertisement