खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ में कुनकुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू होगी डायलिसिस की सुविधा, जानें कब से और किन्हें होगा फायदा?

Dialysis Facility in Kunkuri Community Health Center: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर कुनकुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जल्द ही डायलिसिस की सुविधा शुरू की जाने वाली है। इससे किडनी की बीमारी से परेशान लोगों को डायलिसिस के लिए बार-बार बड़े शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
03:59 PM Mar 18, 2024 IST | Pooja Mishra
कुनकुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जल्द मिलेगी डायलिसिस सुविधा
Advertisement

Dialysis Facility in Kunkuri Community Health Center: छत्तीसगढ़ में भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की हमेशा कोशिश रहती है कि वह प्रदेश के लोगों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध करवाएं। इसी के तहत सीएम साय की पहल पर कुनकुरी में जल्द ही डायलिसिस की सुविधा शुरू की जाने वाली है। क्षेत्र के लोगों को यह सुविधा कुनकुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेगी। इससे किडनी की बीमारी से परेशान लोगों को डायलिसिस के लिए दूर-दूर नहीं जाना पड़ेगा।

Advertisement

कुनकुरी में डायलिसिस की सुविधा

जानकारी के अनुसार, कुनकुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डायलिसिस की सुविधा शुरू होने से किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को डायलिसिस करवाने के लिए बड़े-बड़े शहरों और जिला मुख्यालय जशपुर भागने की जरूरत होगी। आसान भाषा में कहें तो उन्हें डायलिसिस के लिए दूर-दूर नहीं जाना पड़ेगा। कुनकुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के CMHO डॉ. वी के इंदरवार ने बताया कि अस्पताल में डायलिसिस शुरू करने के लिए काम तेजी से साथ किया जा रहा है। फिलहाल इसके लिए प्लेस सिलेक्शन पर काम हो रहा है। इसके अलावा भी जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: जशपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुलाई राजनीतिक दलों की बैठक, दी चुनाव से जुड़ी जानकारी

Advertisement

अस्पताल के लिए बजट

बता दें कि, विष्णुदेव साय की सरकार ने जिले के कुनकुरी में 220 बेड की क्षमता वाले सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल के निर्माण के लिए करोड़ों रुपये की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा जिले में 4 उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में बढ़ाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही जिले में एंबुलेंस व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार की तरफ से 5 अतिरिक्त एंबुलेंस दिए जा चुके हैं।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement