छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने बुलाई बैठक, भोरमदेव मंदिर को लेकर अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Chhattisgarh Deputy CM Vijay Sharma: छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने अपने निवास कार्यालय में संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारियों की एक खास बैठक बुलाई। इस बैठक में डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने भोरमदेव मंदिर को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh Deputy CM Vijay Sharma: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश की परंपारिक धरोहर को संभालते हुए राज्य का विकास करने पर जोर दे रही है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार काम किया जा रहा है। हाल ही में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने अपने निवास कार्यालय में संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग और कबीरधाम जिले से आए गणमान्य नागरिकों एवं पुराजी के साथ एक खास बैठक की। इस बैठक में भोरमदेव मंदिर के मरम्मत पर खास चर्चा की गई।

डिप्टी सीएम का अधिकारियों को निर्देश

इस बैठक में डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने बाकी लोगों के साथ भोरमदेव मंदिर के परिसर के विकास और श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं को बढ़ाने के कई अलग-अलग प्रस्तावों पर चर्चा की। बैठक में डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि बारिश के मौसम में पानी रिसाव की समस्या को तत्काल दूर किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मंदिर के इतिहास से जुड़े वीडियो डॉक्यूमेंटेशन बनाने के लिए कहा है। इससे श्रद्धालुओं को मंदिर के इतिहास से परिचित करवाया जा सकेगा। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को थ्री डी डिजाइन और लिडार सर्वे करवाने के निर्देश भी दिया है। इसके अलावा भोरमदेव महोत्सव से पहले चल रहे निर्माण कार्य और ट्रीटमेंट के काम को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: गुड न्यूज! सरकारी विभागों में अब फटाफट होंगे काम, छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने लॉन्च किया ई-ऑफिस

मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा

बैठक में मंदिर परिसर के विकास करते हुए श्रद्धालुओं के लिए शेड का निर्माण, मंदिर के पीछे वीआईपी रूम बनाने और चौकीदार क्वाटर को मंदिर के पास से अन्यत्र शिफ्ट करने जैसी सुविधाओं पर चर्चा की गई है। इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मंदिर के पीछे और वीआईपी रूम के बीच की दीवार को हटाकर ग्रील और गेट लगाए जाएं। इसके अलावा भैरव मंदिर, चामुंडा माता मंदिर और हनुमान मंदिर जैसे पारंपरिक स्वरूप बरकरार रखने जाने का भी निर्देश दिया।

Open in App
Tags :