होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रंग लाई छत्तीसगढ़ सरकार की कोशिश! धमतरी में एक अमृत सरोवर से हो रही 50 एकड़ खेत की सिंचाई

Chhattisgarh Dhamtari Pond Project: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में साय सरकार की कोशिशे रंग लाई है। यहां कन्हारपुरी में प्रदेश का सबसे बड़ा अमृत सरोवर बनाया गया है।
05:14 PM Oct 02, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh Dhamtari Pond Project: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के विकास पर तेजी के साथ काम कर रही है। राज्य सरकार जल संरक्षण के साथ प्रदेश में पानी की हर तरह की कमी को दूर करने के लिए नए-नए प्रोजेक्ट की शुरुआत कर रही हैं। राज्य सरकार की तरह की एक कोशिश धमतरी जिले में रंग लेकर आई है। यहां जिले में जल संरक्षण को लेकर एक बड़ा काम हुआ है। धमतरी के कन्हारपुरी में प्रदेश का सबसे बड़ा अमृत सरोवर बनाया गया है। 9 एकड़ के इस तालाब से 50 एकड़ खेतों की सिंचाई की जाती है।

Advertisement

कन्हारपुरी में है यह तालाब

कभी सूखे की समस्या जूझ रहे धमतरी के कन्हारपुरी में 9 एकड़ के क्षेत्रफल में बनकर तैयार हुए इस तालाब से न सिर्फ गांव वालों की निस्तारी की समस्या खत्म हुई, बल्कि इस तालाब के पानी से गांव के 50 एकड़ की खेती की जमीन को सिंचित किया जा रहा है। इसके अलावा रेलवे पटरी बिछाने के लिए तालाब की मिट्टी और मुरूम ही आधार बने है। कन्हारपुरी से रेलवे लाइन के लिए मिट्टी और मुरूम निकालने के बदले रेलवे बोर्ड एग्रीमेंट के तहत गांव की पंचायत को रायल्टी के तौर पर 12.20 लाख रुपये देगा। पंचायत इन पैसों को गांव के बाकी विकास कार्य में लगाएगी।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: लोगों के सामने चाक पर दिखाई मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कलाकारी, बनाई मिट्टी की कटोरी

धमतरी में कुल 121 अमृत सरोवर

बता दें कि राज्य सरकार की पहल पर धमतरी जिल में मौजूद तालाबों को अमृत सरोवर का स्वरूप दिया जा रहा है। यहां तालाबों का गहरीकरण करके उसकी जलधारण क्षमता बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा जरुरत के आधार पर 8 नए अमृत सरोवर भी बनाए जा रहे हैं। इसी तरह से पूरे धमतरी जिले में कुल 121 अमृत सरोवर प्रस्तावित किए गए हैं। इनमें से 102 अमृत सरोवर में काम पूरा हो गया है। वहीं 19 अमृत सरोवर पर काम जारी है।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh
Advertisement
Advertisement