होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बोर्ड एग्जाम के बीच वित्त मंत्री ओपी चौधरी का छात्रों से संवाद, बताया कैसे पाए परीक्षाओं में सफलता?

Chhattisgarh Finance Minister OP Choudhary: छत्तीसगढ़ वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के बीच छात्रों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस दौरान वित्त मंत्री ने बच्चों को बताया कि आखिर कैसे वह परीक्षाओं में सफलता पा सकते हैं।
03:14 PM Mar 04, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी
Advertisement

Chhattisgarh Finance Minister OP Choudhary: छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की तरफ से राज्य में 1 मार्च से 10वीं और 2 मार्च से 12वीं के बोर्ड शुरू कर दिए गए हैं। प्रदेश की बोर्ड परीक्षा के बीच राज्य के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने छात्रों को मनोबल बढ़ाते हुए उनके साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान उन्होंने बच्चों की परीक्षा की तैयारियों को लेकर मार्गदर्शन किया और सकारात्मक भाव से धैर्य के साथ परीक्षा देने के लिए कहा। उन्होंने बच्चों को बताया कि व्यक्ति को लगातार अपनी काबिलियत पर काम करना चाहिए, क्योंकि इसी गुण के साथ व्यक्ति जीवन में सफलता को पाता है।

Advertisement

छात्रों को वित्त मंत्री ने दिया सफलता का मूलमंत्र 

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने छात्रों से कहा कि सफलता असफलता ये सब जीवन का हिस्सा है। हमें परिणाम की चिंता किए बिना अपना बेस्ट देने पर फोकस करना चाहिए और इसके लिए लगातार मेहनत करनी चाहिए। एक बच्चे के सवालों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान तनाव पूरी तरह से स्वाभाविक है। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अपके पूरे सालभर की पढ़ाई और मेहनत का परीक्षा के 3 घंटों में निकलने वाला है। इसलिए जरूरी है कि छात्र अपना मन शांत रखकर उन 3 घंटों में अपना बेस्ट फोकस दे। क्योंकि छात्र जितनी चिंता करेंगे उनसे परीक्षा में उतनी ही ज्यादा गलतियां होंगी।

यह भी पढ़ें: सामूहिक विवाह में पहुंचे CM विष्णुदेव साय, नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद के साथ दिया स्पेशल गिफ्ट

Advertisement

वित्त मंत्री ने समझाया IQ और EQ का मतलब

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्राची गुप्ता ने मंत्री ओपी चौधरी से पूछा कि आज के जमाने में सफलता के लिए अच्छे IQ के साथ EQ का होना कितना जरूरी है? इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि आज के समय में EQ का होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको भावनात्मक समझ और नकारात्मकता से निपटने में मदद करता है। वहीं IQ आपकी बुद्धिमत्ता को दर्शाता है। आज के समय में इमोशनल इंटेलिजेंस बहुत जरूरी है। अगर किसी व्यक्ति का EQ अच्छा होगा, तो वह अपने अंदर के नेगेटिव विचारों को जड़ से दूर कर सकता है। इससे व्यक्ति मुश्किल हालात में भी सही और उचित फैसला ले सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Board ExamChhattisgarhFinance MinisterOP Choudhary
Advertisement
Advertisement