होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'वन्य जीवों के रहने के लिए छत्तीसगढ़ के वन क्षेत्र सबसे बेहतर', कार्यक्रम में बोले वन मंत्री केदार कश्यप

Chhattisgarh Forest Minister Kedar Kashyap: छत्तीसगढ़ के वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वन्य जीवों के रहने के लिए छत्तीसगढ़ का वन क्षेत्र सबसे बेहतर है।
01:18 PM Oct 07, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh Forest Minister Kedar Kashyap: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के औद्योगिक विकास के साथ-साथ ही राज्य की प्रकृतिक सुंदरता को सवांरने का भी काम कर रही है। इसी के तहत राज्य के वन विभाग की तरफ से रायपुर के ट्रिपल आईटी के सभागार में ‘सह अस्तित्व से वन्य जीव संरक्षण सप्ताह’ पर वन्य जीव सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम 2 से मनाया जा रहा है, जो 8 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। प्रदेश के वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप बीते दिन इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ के वन क्षेत्र वन्य जीवों के रहवास के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

Advertisement

छत्तीसगढ़ की जलवायु

मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि जिस तरह छत्तीसगढ़ की जलवायु और भौगोलिक स्थिति है, इससे राज्य देश के बाकी जगाहों की तुलना में बहुत बेहतर है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ बाढ़ और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से पूरी तरह सुरक्षित है। यहां के वन क्षेत्र वन्य जीवों के रहवास के लिए बेहद उपयुक्त है। मंत्री केदार कश्यप ने आगे कहा कि प्राचीनकाल से ही राज्य के वनवासी लोग वन्य जीवों के साथ दोस्तों की तरह रहते हैं। हालांकि, अब परिस्थितियों में काफी बदलाव आया है, जिसकी वजह से काफी कुछ सुनने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: ‘अगर अभी सचेत नहीं हुए तो भू-जल भी प्रदूषित हो जाएगा’, कार्यक्रम में बोले छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष

Advertisement

वन और पर्यावरण को बेहतर की कोशिश

इस दौरान कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप ने राज्य में वन और पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए वन विभाग और छत्तीसगढ़ के लोगों के संयुक्त प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जंगल सफारी में शेर की संख्या में बढ़ी है, जो हमारे लिए खुशी की बात है। उन्होंने आगे कहा कि वन विभाग द्वारा बर्ड काउंट इंडिया, कलिंगा यूनिवर्सिटी और पक्षी मित्रों के सहयोग से बर्ड एटलस तैयार किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh
Advertisement
Advertisement