होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ साय सरकार का बड़ा फैसला: इन 2 योजनाओं से हटा राजीव गांधी का नाम, आदेश जारी

Two More Schemes Name Changed: छत्तीसगढ़ में चलने वाली दो योजनाओं राजीव गांधी स्वावलंबन और आजीविका के नामों में बदलाव करते हुए पं. दीनदयाल उपाध्‍याय के नाम पर रखा गया है।
06:38 PM Oct 01, 2024 IST | Deepti Sharma
CM SAI NEWS
Advertisement

Two More Schemes Name Changed: छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्ववर्ती भूपेश सरकार में चल रही दो योजनाओं का नाम बदल दिया है। ये योजनाएं नगरीय प्रशासन विभाग से जुड़ी हुई हैं। अब राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना और राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना रखा गया है।

Advertisement

यह आदेश नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के संयुक्त सचिव द्वारा जारी किया गया है। 18 सितंबर को जारी किए गए इस आदेश के तहत सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम से चल रही योजनाओं के नाम में यह बदलाव किया है। गौरतलब है कि 2018 में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद लगभग आधा दर्जन योजनाओं के नाम बदले गए थे, जिसके बाद अब साय सरकार ने दो योजनाओं के नाम में बदलाव किया है।

नगरीय प्रशासन ने किया आदेश जारी

यह आदेश नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के संयुक्त सचिव ने जारी किया है। 18 सितंबर को जारी किए गए इस आदेश के तहत सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम से चल रही योजनाओं के नाम में बदलाव किया है।

Advertisement

कांग्रेस ने चौक-चौराहे के भी बदले थे नाम

आपको बता दें, कांग्रेस शासन ने राज्य में सत्ता में आते ही केंद्र द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से संचालित योजनाओं के नाम बदलकर कांग्रेसी नेताओं के नाम पर तो कर दिया था। इसके अलावा चौक-चौराहों के नाम भी बदलकर कांग्रेसी नेताओं के नाम पर कर दिए थे।

बता दें, योजनाओं के नाम बदलने का सिलसिला शुरू होने के बाद भाजपा-कांग्रेस में सियासत भी शुरू हो गई थी। भाजपा कांग्रेस पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आराेप लगाया था तो कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के स्वप्नदृष्टा को ही नजर अंदाज करने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें-  ‘जनजाति समृद्ध समाज की संस्कृति का हिस्सा है’, वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News
Advertisement
Advertisement