चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ हेल्थ डिपार्टमेंट देगा स्वास्थ्य संस्थाओं को अवॉर्ड, जानें किन मानकों पर होगा चयन

Chhattisgarh Kaya Kalpa Yojana: छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से काया कल्प योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत विभाग की एक टीम पूरे राज्य में मौजूद सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में निरीक्षण कर रही है।
07:15 PM Mar 29, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh Kaya Kalpa Yojana: छत्तीसगढ़ में भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार लगातार प्रदेश के विकास के लिए काम कर रही है, जिसका असर अब देखने को मिल रहा है। साय सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक सेवाओं और सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है। इस काम को जमीन पर उतारने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से काया कल्प योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत विभाग की एक टीम पूरे राज्य में मौजूद सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में निरीक्षण कर रही है।

Advertisement

काया कल्प टीम कर रही संस्थाओं का निरीक्षण

काया कल्प टीम स्वास्थ्य संस्थाओं के निरीक्षण दौरान उन्हें सुविधाओं-सेवाओं के आधार पर नंबर देगी। इसके बाद नंबर के आधार पर बेहतर काम के लिए संस्थाओं को राज्य, जिला और ब्लॉक के स्तर पर काया कल्प अवार्ड दिया जाएगा। फिलहाल की काया कल्प टीम की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, इन जगहों पर आवश्यक सेवाओं और सुविधाओं के साथ स्वच्छता पर भी ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पूर्व CM भूपेश बघेल के ‘स्लीपर सेल’ वाले बयान पर भड़के कांग्रेस नेता, PCC चीफ से कार्रवाई की मांग

Advertisement

इन बातों का रखा जा रहा ध्यान 

काया कल्प अवार्ड को लेकर रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने बताया कि दिशा-निर्देशों के अनुसार, सीएमएचओ डॉ. बी के चन्द्रवंशी के मार्गदर्शन में रायगढ़ जिले के तमनार सीएचसी का 28 मार्च को निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान टीम ने अस्पताल में सभी आवश्यक सेवाओं और सुविधाओं, ओपीडी, टीकाकरण, स्वच्छता और रख-रखाव जैसी बातों का ध्यान रखा गया है। वहीं शहरी राज्य कार्यक्रम प्रबंधन डॉ. प्रदीप टंडन ने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत जिला, सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में साफ-सफाई, स्वच्छता महत्वपूर्ण है और जांच, उपचार, सभी आवश्यक सेवाओं और सुविधाओं को अलग-अलग बिंदुओं पर नंबर दिए जाएंगे।

Advertisement
Tags :
Chhattisgarh
Advertisement
Advertisement