खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CG: कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी ने पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए सख्त निर्देश

Chhattisgarh Cabinet Minister OP Choudhary: प्रदेश के आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक की।
07:53 PM Aug 02, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Chhattisgarh Cabinet Minister OP Choudhary: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के हर कोने तक विकास को पहुंचाने के लिए कमर तोड़ काम कर रही हैं। इसी सिलसिले में प्रदेश के आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को पर्यावरण विभाग के स्टेट लेवल और जिला कार्यालयों में बायोमैट्रिक प्रेजेंट, CCTV कैमरा लगाने और मानिटरिंग करने के लिए डैश बोर्ड तैयार करने के निर्देश दिया।

Advertisement

फ्लाई ऐश गाड़ी में लगेगा GPS

इसके साथ ही मंत्री ओपी चौधरी ने अधिकारियों को फ्लाई ऐश लाने ले जाने वाली गाड़ी में GPS सिस्टम और जियो टेगिंग लगाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के कामों में पारिदर्शिता एवं तत्परता लाने का भी निर्देश दिया है। ताकि फ्लाई ऐश इधर-उधर न फेका जा सके। मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि उद्योगों द्वारा फ्लाई ऐश के गाड़ी और निपटारे के लिए नियमों के पालन कड़ाई के साथ करना होगा।

अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

मंत्री ओपी चौधरी ने अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण में उठाये गए कदमों को और ज्यादा प्रभावी बनाना होगा। ताकिआने वाली चुनौतियों से कैसे निपटने के लिए पूरी तैयारियों हो। इसके साथ ही उन्होनें जल एवं वायु प्रदूषण निवारण और नियंत्रण अधिनियम के तहत किए जा रहे कामों की समीक्षा भी की।

Advertisement

इन काम की हुई समीक्षा

इस दौरान मंत्री ओपी चौधरी ने हेजर्डस और बाकी के कचरे नियमों का पालन, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, ई-वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, बिल्डिंग डिमोलाइजेशन स्ट मैनेजमेंट रूल्स, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, उद्योगों, खदानों, संस्थानों के चिमनी उत्सर्जन और वायु गुणवत्ता के काम की भी समीक्षा की।

Open in App
Advertisement
Tags :
ChhattisgarhOP Choudhary
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement