होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री के अधिकारियों को सख्त निर्देश, लंबित आवेदनों का 15 दिन में करें निराकरण

Chhattisgarh Labor Minister Lakhan Lal Dewangan: छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि श्रमिकों से जुड़े सभी पेंडिंग मामलों का निराकरण 15 दिन के अंदर कर दिया है।
06:51 PM Mar 06, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन
Advertisement

Chhattisgarh Labor Minister Lakhan Lal Dewangan: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार के श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने बुधवार को विभागीय काम-काज की समीक्षा बैठक बुलाई। इस बैठक में प्रदेश के अलग-अलग विभाग के अधिकारी शामिल थे। बैठक में श्रम मंत्री लखन लाल ने आधिकारियों को निर्देश देते हुए श्रमिकों के हित को प्राथमिकता में लाते हुए संवेदनशीलता के साथ काम करने कहा है। इसके साथ ही उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि श्रमिकों से जुड़े सभी पेंडिंग मामलों का निराकरण 15 दिन के अंदर कर दिया है।

Advertisement

श्रम मंत्री का आधिकारियों को निर्देश

बैठक में श्रम मंत्री देवांगन ने आधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे 15 दिन के अंदर श्रमिकों से जुड़े सभी लंबित मामलों का निराकरण करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि सरकार द्वारा किसी भी जन कल्याणकारी योजनाओं के काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंत्री देवांगन ने निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश के जिन जिलों में श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन फॉर्म को कैंसिल किया गया था। वहां मोबाइल कैंप लगाकर मजदूरों का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा किया जाए। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि कोई मजदूर बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी साइट पर काम करें।

यह भी पढ़ें: महिला सशक्तीकरण को कैसे बढ़ावा देगी ‘महतारी वंदन योजना’, छत्तीसगढ़ की महिलाओं ने बताया तरीका

Advertisement

श्रमिकों को मिले योजनाओं का लाभ 

छत्तीसगढ़ भवन के कर्मकार कल्याण मंडल के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में श्रम विभाग के अधिकारियों समेत कई और विभाग के आधिकारी आए थे। श्रम मंत्री ने आधिकारियों को यह भी कहा कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश के श्रमिकों को मिलना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी श्रमिक के दस्तावेज़ में कमी है तो उसे पूरा करने में उनकी मदद की जाए, ताकि उसे योजना का लाभ मिल सके।

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh
Advertisement
Advertisement