छत्तीसगढ़ में हुआ मोबाइल लाइब्रेरी वेन का शुभारंभ, जानें क्या है निपुण भारत मिशन का ‘पठन अभियान’?

Chhattisgarh Mobile Library Van: छत्तीसगढ़ में ‘पठन अभियान’ के तहत मोबाइल लाइब्रेरी वेन का शुभारंभ किया गया है। इसका उद्देश्य बच्चों और समुदायों के बीच पढ़ाई की स्किल को बढ़ावा देना है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh Mobile Library Van: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य के लोगों की सुविधाओं का भी ख्याल रख रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसा ही एक ‘पठन अभियान’ है, जिसके तहत 2 मोबाइल लाइब्रेरी वेन का शुभारंभ किया गया है। इस मोबाइल लाइब्रेरी वेन का उद्देश्य बच्चों और समुदायों के बीच पढ़ाई की स्किल को बढ़ावा देना है। राज्य के शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद और रूम टु रीड के संयुक्त सहयोग से इस मोबाइल लाइब्रेरी वेन की शुरुआत की गई है।

मोबाइल लाइब्रेरी वेन का उद्देश्य

जानकारी के अनुसार लाइब्रेरी वेन 10 दिनों तक महासमुंद जिले के बागबहरा विकासखंड के 30 स्कूलों और संकुलों में बच्चों और समुदाय सदस्यों के लिए अलग-अलग लर्निंग एक्टीविटी का आयोजन करेगी। इन एक्टीविटिज के जरिए से स्कूल के छात्रों में पढ़ने की आदत को बढ़ाने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही उल्लास कार्यक्रम के तहत लक्षित समुदाय के सदस्यों को इस अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी गणेश चतुर्थी पर शुभकामनाएं, कहा- यह उत्सव अब सामाजिक समरसता का अनोखा उदाहरण

राज्य का ‘पठन अभियान’

इस अभियान में रिडिंग स्किल बेसिक लिटरसी का खास हिस्सा है। इसी मुगहिम के साथ SCERT और रूम टु रीड ने इस साल भी ‘पठन अभियान’ के तहत बच्चों में पढ़ने की आदतों को बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। पठन अभियान के दौरान स्कूलों और समुदायों में कई अलग-अलग तरह की एक्टिविटि का आयोजन किया जाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस मुहिम का हिस्सा बनाया जा सके।

Open in App
Tags :