खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ में सी-विजिल पर चुनावी शिकायतों की भरमार, आधिकारियों का दावा- सभी समस्याओं का हुआ समाधान

Chhattisgarh C-Vigil App 197 Complaint: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सी-विजिल ऐप के जरिए आम नागरिकों द्वारा काफी शिकायते सामने आई है।
01:48 PM Apr 02, 2024 IST | Pooja Mishra
सी-विजिल ऐप पर शिकायतों की भरमार
Advertisement

Chhattisgarh C-Vigil App 197 Complaint: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक पार्टियों और निर्वाचन आयोग की तैयारियां फुल स्पीड में चल रही हैं। जहां पार्टियां अपने प्रचार प्रसार में हुई हैं, वहीं निर्वाचन आयोग प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव करवाने में जुटा हुआ है। निर्वाचन आयोग नई टेक्नोलॉजी के तहत सी-विजिल ऐप के जरिए आम नागरिकों की मदद भी कर रहा है। अब तक सी-विजिल ऐप पर 197 शिकायतें मिली हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन सभी शिकायतों पर तेजी से कार्रवाई की जा रही है।

Advertisement

देश-दुन‍िया की पल-पल की अपडेट News24 के लाइव ब्‍लॉग पर

सी-विजिल एप पर शिकायतों की भरमार

प्रदेश के निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, राज्य में आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक सी-विजिल ऐप पर लोगों की मौजूदगी बढ़ी है और उनके द्वारा इस ऐप पर शिकायतें भी जा रही हैं। अब तक इस एप के जरिए कुल 197 शिकायतें सामने आई हैं और उनकी निराकरण कर दिया गया है। सी- विजिल एप के जरिए मिलने वाली शिकायतों के समाधान के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसकी निगरानी खुद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले करती है।

यह भी पढे़ं: छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग की सराहनीय पहल, 7 मोबाइल ऐप के जरिए वोटर्स को करेंगे जागरूक, जानें क्या है प्लान?

Advertisement

शिकायतों का हुआ समाधान 

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल ऐप को डेवलप किया है, साथ ही इसे पहले से ज्यादा सशक्त बनाया गया है। इस एप के जरिए अब कोई भी आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत कर सकता है। उसे सिर्फ उल्लंघन की घटना की लाइव फोटो या वीडियो को ऑडियो के साथ इस एप पर अपलोड करना है। इस मामले पर 100 मिनट के भीतर विभाग की तरफ से कार्यवाही की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Chhattisgarhlok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement