Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में पहले दिन किसी ने नामांकन नहीं भरा, चुनाव अधिकारी बोले- 6 दिन हैं अभी

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू 20 मार्च से हो गई है। हालांकि पहले दिन किसी भी पार्टी के प्रत्याशी की तरफ से कोई नामांकन दाखिल नहीं किया गया।

featuredImage
नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

Advertisement

Advertisement

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को प्रशासन पूरी तैयार है, प्रदेश की निर्वाचन टीम द्वारा राज्य में आचार संहिता के दौरान संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत पब्लिक प्लेस और प्राइवेट प्रॉपर्टीज से पोस्टर, बैनर और वॉल राइटिंग को हटाने का काम जारी है। इसी बीच प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू 20 मार्च से हो गई है। हालांकि पहले दिन किसी भी पार्टी के प्रत्याशी की तरफ से कोई नामांकन दाखिल नहीं किया गया।

चुनावों को लेकर अधिसूचना जारी

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पहले चरण के चुनावों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के तहत बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार 20 मार्च से लेकर 27 मार्च तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। उम्मीदवार सरकारी छुट्टियों को छोड़कर किसी दिन सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। दाखिल हुए नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। इसके अलावा अगर किसी प्रत्याशी को अपना नामांकन वापस लेना है तो वह 30 मार्च तक अपने नामांकन वापस ले सकता है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लागू होने के बाद सख्त हुआ प्रशासन, हटाए गए 3.15 लाख बैनर, पोस्टर और वॉल राइटिंग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दी जानकारी 

हाल ही में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि पूरे प्रदेश के मतदाताओं की अंतिम सूची सामने आ गई है, हालांकि अभी भी लिस्ट में नए मतदाताओं के नाम जोड़े जाने का काम जारी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी वोटिंग सेंटर पर जरूरी सुविधाएं जैसे पीने का पानी, रैंप, शौचालय और विद्युत प्रकाश की व्यवस्था कर दी गई है।

Open in App
Tags :