खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का निर्देश, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमृत सरोवरों के पास किया जाएगा ध्वजारोहण

Tricolor Flag Hoisted Program: राज्य में अमृत सरोवर योजना के तहत संवारे गए 3,000 तालाबों के तट पर 15 अगस्त को ध्वजारोहण किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर अमृत सरोवर स्थलों पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
05:50 PM Aug 12, 2024 IST | Deepti Sharma
tricolor flag hoisted program

Tricolor Flag Hoisted Program: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमृत सरोवरों के तट पर ध्वजारोहण का निर्देश जारी किया है। इसकी तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा 77वां स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हर एक अमृत सरोवर स्थलों में विशेष उत्सव कार्यक्रम के आयोजन करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसी में राज्य शासन के महात्मा गांधी नरेगा आयुक्त ने सभी जिला कलेक्टरों को कार्यक्रम आयोजन के संबंध में पत्र लिखा है। अमृत सरोवर, पर्यावरण की स्थिरता और सामुदायिक विकास के प्रति हमारी प्रतिबध्दता का प्रतीक होने के कारण स्वतंत्रता दिवस जैसे ऐतिहासिक समारोह के आयोजन उपयुक्त स्थल है।

इसके तहत अमृत सरोवर स्थलों में ध्वजारोहण के आयोजन के बाद राष्ट्रीय गान का गाया किया जाएगा। इसके साथ ही आमजन द्वारा ग्राम के मुख्य रास्तों से होते हुए अमृत सरोवर स्थलों को शामिल करते हुए तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

समुदाय के सदस्यों और स्थानीय स्कूल के बच्चों द्वारा देशभक्ति गीत, नृत्य, नाटक का मंचन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस ऐतिहासिक दिन के प्रभाव को बनाए रखने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाकर व्यापक वृक्षारोपण किया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता और हरियाली को स्थायी बनाये रखने के लिए अमृत सरोवर स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा तथा स्वतंत्रता दिवस की महत्ता, पर्यावरण संरक्षण, सतत विकास आदि बिंदुओं पर ध्यान केन्द्रित करते हुये सामूहिक परिचर्चा, प्रश्नोत्तरी परिचर्चा आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का निर्देश

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमृत सरोवरों के तट पर ध्वजारोहण का निर्देश जारी किया है। इसकी तैयारी की जा रही है। पर्यावरणीय पारिस्थितिक तंत्र को सुरक्षित रखने सरोवरों के आस-पास बड़े पैमाने पर पौधे भी लगाए जाएंगे। अमृत सरोवरों के किनारे नीम पीपल, कटहल, जामुन, बरगद आदि के पौधे लगाए गए। वहीं, फूलदार पौधे जाएंगे। ग्रामीण और पंचायत विभाग के प्रमुख सचिव निहारिका बारिक ने कहा, हर वर्ष की भांति इस साल भी अमृत सरोवर के तटों पर ध्वजारोहण कराने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ में साय सरकार का नशा मुक्त अभियान तेज, महासमुंद में दिखा खास असर

Open in App Tags :
15 August CelebrationChhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News