होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'जनजाति समृद्ध समाज की संस्कृति का हिस्सा है', वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

Workshop On Tribal Society: सीएम साय जनजातीय समाज के गौरवशाली कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। यह वर्कशॉप रायपुर के सिविल लाईन स्थित सर्किट हाउस में आयोजित की गई है।
03:44 PM Oct 01, 2024 IST | Deepti Sharma
cm vishnu deo sai news
Advertisement

Workshop On Tribal Society: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित जनजातीय समाज के गौरवशाली अतीत पर आधारित एक दिवसीय वर्कशॉप में शामिल होने पहुंचे। वर्कशॉप में जनजातीय समाज के ऐतिहासिक, सामाजिक और आध्यात्मिक योगदान की चर्चा होगी। राजधानी रायपुर के सिविल लाईन स्थित सर्किट हाउस में वर्कशॉप का आयोजन हो रहा है।

Advertisement

सीएम साय प्रदर्शनी का अवलोकन कर रहे हैं। कार्यक्रम में सीएम साय ने कहा कि, जनजाति समाज की परंपरा ऐतिहासिक है, लिपि परंपरा बाद में आई। हमारे लोकगीतों का इतिहास रहा है, प्रकृति पूजा जनजाति समाज की मूल परम्परा है। जलवायु परिवर्तन के दौर में जनजाति समाज की परंपरा अनुकरणीय है। जनजाति समाज सबको फलने-फूलने का अवसर देता है। स्त्री-पुरुष में भेदभाव नहीं है, सब समान हैं। जनजाति समाज समृद्ध संस्कृति का हिस्सा है।

सुंदर संस्कृति को बचाने का संघर्ष किया

उन्होंने आगे कहा कि, अपने सुंदर संस्कृति को बचाने के लिए ही आदिवासी नायकों ने संघर्ष किया है। भगवान बिरसा मुंडा ने जनजाति के लिए शोषण मुक्त समाज का सपना देखा था। केंद्र की मोदी सरकार अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से जनजाति समाज की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं।

Advertisement

समाज के सुधार के लिए कर रही है सरकार काम

राज्य की हमारी सरकार भी अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से उनके आर्थिक समृद्धि के लिए काम कर रहे हैं। नियद नेल्लानार योजना के माध्यम से अंदरूनी इलाकों तक विकास पहुंचा रहे हैं। जनजाति समाज में दहेज को लेकर कभी भी बहु-बेटियां नहीं जलाई गईं। जनजाति समाज की कई खूबियां हैं।

ये भी पढ़ें-  विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा छत्तीसगढ़ का जशपुर जिला, शिक्षा समेत इन सेक्टर में हो रहा काम

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News
Advertisement
Advertisement