खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सीएम साय की नई शिक्षा नीति के तहत जल्द छठवीं कक्षा को मिलेगी वोकेशनल एजुकेशन, कैसे होगी लागू, जानिए

New Education Policy In Chhattisgarh: छठवीं कक्षा से ही वोकेशनल एजुकेशन देने से छात्रों में स्वरोजगार से जुड़ने की भावना जागेगी। एक्सपर्ट ने कहा कि अभी बहुत सारे काम ऐसे हैं, जिन्हें युवा शहर में जाकर तो करते हैं, लेकिन अपने गांव, घर में नहीं करते हैं।
12:37 PM Jul 29, 2024 IST | Deepti Sharma
new education policy
Advertisement

New Education Policy In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रदेश के छात्रों के जीवन को बेहतर बनाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। इसी सिलसिले में सीएम विष्णुदेव साय के नेतृत्व में स्कूल शिक्षा विभाग भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को चरणबद्ध तरीके से लागू कर रहा है। इसके तहत बहुत सारे बदलाव हो रहे हैं। स्कूलों में अब व्यावसायिक शिक्षा की पढ़ाई छठवीं कक्षा से शुरू होगी। इससे स्वरोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

Advertisement

अभी तक नौवीं कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा की पढ़ाई शुरू होती है। छठवीं कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा(वोकेशनल एजुकेशन) की पढ़ाई अगले सत्र यानी 2025-26 से शुरू हो जाएगी। एनईपी के तहत सभी कक्षाओं का सिलेबस पूरी तरह से बदल जाएगा। इन कक्षाओं में नई किताबें पढ़ाई जाएंगी। राज्य स्तरीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (State Level Council of Educational Research and Training) पाठ्यक्रम बनाने में जुट गया है। जानकारी के अनुसार, शुरुआत में चार कक्षाओं का पाठ्यक्रम बनाया जा रहा है। इसमें पहली, दूसरी, तीसरी और छठवीं कक्षा शामिल है। अगले सत्र से इन कक्षाओं में पूरे तरीके से एनईपी के तहत पढ़ाई शुरू हो जाएगी। अन्य कक्षाओं के लिए भी पाठ्यक्रम बनाने के लिए कमेटी बनाई जा चुकी है।

स्वरोजगार से जुड़ने में मिलेगी मदद

छठवीं कक्षा से ही व्यावसायिक शिक्षा देने से छात्रों में स्वरोजगार से जुड़ेंगे। इसके तहत स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा की पढ़ाई करने से युवाओं के मन में शुरू से ही खुद का काम, व्यवसाय शुरू करने की इच्छा होगी और वह नौकरी के पीछे नहीं भागेगा। खुद का रोजगार शुरू कर दूसरों को भी रोजगार देगा।

8 ट्रेड की होती है पढ़ाई

स्कूलों में अभी आइटी, हेल्थ केयर, आटोमोबाइल्स, रिटेल मैनेजमेंट, बैंकिंग, मीडिया और एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और वेलनेस समेत अन्य आठ ट्रेड की पढ़ाई हो रही है। व्यावसायिक शिक्षा में कई अन्य ट्रेड की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है। इसकी पढ़ाई करने के बाद युवा आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

Advertisement

कैसे लागू हो रही एनईपी

स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से एनईपी को लागू किया जा रहा है। इसी के तहत दो बार बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। अब पूरक की जगह माध्यमिक शिक्षा मंडल दो बार बोर्ड परीक्षा लेगा। पहली परीक्षा फरवरी-मार्च और दूसरी परीक्षा जून-जुलाई में होगी। इसके अलावा स्कूलों में शनिवार को बैगलेस डे शुरू हो गया है। शनिवार को स्कूलों में पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियां कराई जाएगी।

एससीईआरटी के डायरेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा ने कहा, पहली, दूसरी, तीसरी और छठवीं कक्षाओं की नई किताबें बनाने का काम शुरू हो गया है। अगले सत्र से इन कक्षाओं में एनईपी के तहत तैयार हो रहे पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू होगी। अन्य कक्षाओं के लिए भी कमेटी बनाई जा चुकी है।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय के निर्देश पर हो रहा लोगों की समस्याओं समाधान, 10 अगस्त तक चलेगा ये खास कार्यक्रम

Advertisement
Tags :
Chhattisgarh NewsCM Vishnu Dev SaiNew Education Policy
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement