खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ एक जिला महिला सशक्तीकरण का बेस्ट उदाहरण, कलेक्टर से लेकर SP-डॉक्टर तक की जिम्मेदारी निभा रही महिलाएं

Chhattisgarh Women Empowerment: छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में महिला सशक्तीकरण का एक बेहतरीन उदाहरण देखने को मिल रहा हैं। जिले की कलेक्टर, एसपी, डॉक्टर, सीईओ, शिक्षिका जैसे पदों की जिम्मेदारी महिलाएं निभा रही हैं।
03:25 PM Mar 08, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण
Advertisement

Chhattisgarh Women Empowerment: छत्तीसगढ़ में भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार 'पीएम मोदी की गारंटी' को पूरा करते हुए प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए आए दिन काम कर रही है। राज्य सरकार की हमेशा कोशिश रहती है कि वह समाज में महिलाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी बढ़ाए। सरकार की यह कोशिश अक्सर उनकी योजनाओं समेत बाकी चीजों देखने को मिलती है। छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में महिला सशक्तीकरण का एक बेहतरीन उदाहरण देख सकते हैं।

Advertisement

सक्ती जिले की कलेक्टर

दरअसल, सक्ती जिले में कलेक्टर, एसपी, डॉक्टर, सीईओ, शिक्षिका जैसे पदों पर महिला ऑफिसर बेहतरीन ढंग से अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं। सक्ती जिले के कलेक्टर पद की जिम्मेदारी आईएएस ऑफिसर नूपुर राशि पन्ना निभा रही हैं। नूपुर राशि पन्ना ने नवगठित सक्ती जिले के विकास के लिए कई अथक प्रयास किए हैं, जो अभी भी जारी है। नूपुर राशि पन्ना ने बेहतर मार्गदर्शन और टीम स्पिरिट के साथ जिले की आम जनता तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाया है।

यह भी पढ़ें: नेशनल हॉर्टिकल्चर फेयर 2024 में छत्तीसगढ़ के किसानों ने लिया हिस्सा, जानें क्या कुछ सीखने को मिला?

Advertisement

जिले की दबंग एसपी और डॉक्टर 

सक्ती जिले का एसपी पद छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर अंकिता शर्मा निभा रही हैं। पूरे जिले में एसपी अंकिता शर्मा अपने दबंग अंदाज के लिए मशहूर हैं। सक्ती जिले के एमसीएच अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्जन डॉ. कल्पना राठौर अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए लोगों का इलाज कर रही हैं। डॉ. कल्पना राठौर ने अपने कार्यकाल के दौरान 10 जटिल गर्भाशय ऑपरेशन, 568 सफल सीजेरियन आपरेशन और 368 महिला नसबंदी करने का कीर्तिमान स्थापित किया है।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhInternational Women DayWomen Empowerment
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement