खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री साय ने की मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात, किसानों सहित इन मुद्दों पर की चर्चा

CM Sai Meet Minister Shivraj Singh Chouhan: सीएम विष्णुदेव साय ने कृषि भवन में केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की और बैठक में छत्तीसगढ़ में कृषि क्षेत्र से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की है।
01:50 PM Jul 29, 2024 IST | Deepti Sharma
cm sai meet shivraj singh chouhan
Advertisement

CM Sai Meet Minister Shivraj Singh Chouhan: प्रदेश के विकास के साथ-साथ किसानों से जुड़ी हर समस्या को दुर करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार लगातार काम कर रही है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं। उन्होंने आज कृषि भवन में केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की और किसान से संबंधित अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की है। सीएम साय और केंद्रीय मंत्री श्री चौहान के बीच होने वाली इस मुलाकात में राज्य की कृषि नीतियों, छत्तीसगढ़ के कृषि विकास पर चर्चा की गई है।

Advertisement

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बीजेपी मुख्यालय नई दिल्ली में मुख्यमंत्री परिषद की बैठक दूसरे दिन भी जारी रही। इसमें छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने राज्य की प्रमुख योजनाओं, आम लोगों के शासन के प्रति फीडबैक और राजनीतिक घटनाक्रमों की पूरी जानकारी दी। सीएम साय ने छत्तीसगढ़ की विकास योजनाओं की सफलता को बताया कि राज्य सरकार ने महिलाओं, युवाओं, आदिवासियों, किसानों और नक्सल के लिए कई महत्वपूर्ण पहल किए हैं। इसके कारण छत्तीसगढ़ को शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू करने में एक आदर्श राज्य बनाया है।

स्थानीय लोगों का विश्वास बढ़ा

सीएम साय ने अपनी रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ की रणनीतियों की प्रभावशीलता का विशेष उल्लेख किया है। उन्होंने बताया कि राज्य ने ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में स्थानीय निवासियों की भागीदारी को सुनिश्चित किया है, जिससे योजनाओं की सफलता में बढ़ोतरी हुई है और स्थानीय लोगों का शासन में विश्वास भी बढ़ा है।

छत्तीसगढ़ की योजनाओं की हुई सराहना

भाजपा मुख्यालय में आयोजित इस बैठक में छत्तीसगढ़ की योजनाओं की सराहना की गई और अन्य भाजपा शासित राज्यों को छत्तीसगढ़ की रणनीतियों और तकनीकों को अपनाने की सलाह दी गई। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ ने गांव-गांव और घर-घर तक अपनी योजनाओं को विभिन्न माध्यमों से पहुंचाया, जिसमें प्रचार तंत्र की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस प्रभावी मॉडल की जानकारी देने पर छत्तीसगढ़ की सराहना की गई।

Advertisement

सीएम ने योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की पेश

सीएम साय ने आगे कहा कि विभागों के कामकाज और योजनाओं को पारदर्शी बनाने के लिए कई जरूरी फैसले लिए गए हैं। इनमें नक्सलवाद से निपटने, भ्रष्टाचार मुक्त विभागीय कामकाज, कोयले की ट्रांसपोर्टिंग, शराब की खरीदी से लेकर पीएससी के जरिए परीक्षा की जांच संबंधी कई फैसले शामिल हैं। बैठक में मुख्यमंत्री ने केंद्रीय योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया है, जिससे राज्य के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार हुआ है।

महिलाओं को मिल रहा फायदा

मुख्यमंत्री साय ने राज्य की महत्वपूर्ण महतारी वंदन योजना की जानकारी दी, जिसके तहत राज्य की 70 लाख से अधिक महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के जरिए गरीब महिलाओं को साल में 12 हजार रुपये की सहायता दी जाती है, जिससे उनकी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी होती हैं।

ये भी पढ़ें-  सीएम साय की नई शिक्षा नीति के तहत जल्द छठवीं कक्षा को मिलेगी वोकेशनल एजुकेशन, कैसे होगी लागू, जानिए

Advertisement
Tags :
Chhattisgarh NewsCM Vishnu Dev Sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement