Advertisement

छत्तीसगढ़ आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन का मुख्यमंत्री साय ने किया ऐलान, आर्थिक विकास के लिए रणनीति तैयार

Formation of Chhattisgarh Economic Advisory Council: छत्तीसगढ़ के आर्थिक विकास को गति देने के साथ-साथ औद्योगिक अवसरों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक डिटेल्ड रोडमैप तैयार किया है।

cm sai on Formation of Chhattisgarh Economic Advisory Council

Formation of Chhattisgarh Economic Advisory Council: प्रदेश की सरकार लगातार विकास कार्यों में जुटी हुई है। इसी में छत्‍तीसगढ़ के आर्थिक विकास की गति बढ़ाने के लिए सरकार ने रोडमैप तैयार किया है। औद्योगिक अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए देश-दुनिया में जो नवाचार स्टार्ट हुए हैं, उन्हें राज्य की परिस्थिति के अनुरूप लागू करने को छत्तीसगढ़ आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसकी घोषणा की है। युवाओं को रोजगार देते हुए अर्थव्यवस्था को तेज रफ्तार देने के लिए प्रदेश की नई उद्योग नीति तैयार हो रही है। इसके तहत आर्थिक विकास परिषद छत्तीसगढ़ में नेशनल हाइवे, एयरपोर्ट और रेलवे कनेक्टिविटी के क्षेत्र में निवेश करके मिनरल वेल्थ के जरिए आर्थिक उन्नति बढ़ाने की दिशा में कारगर होगा। प्रदेश में कुशल मानव संसाधन के बूते उद्योगों के फलने-फूलने की प्रचुर संभावनाएं देखी जा रही है। उद्यमी युवाओं को ‘‘छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना‘‘ के माध्यम से 50% सब्सिडी के साथ हम ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।

राज्य में निवेश का बेहतर माहौल- सीएम साय

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि राज्य में निवेश का बेहतर माहौल हो, इसके लिए हमने सिंगल विंडो सिस्टम को अपडेट किया है। इससे आन्त्रप्रेन्योर को अनापत्ति प्रमाण पत्र (No Objection Certificate) तथा अन्य क्लियरेंस के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में जिस तरह से छत्तीसगढ़ में नेशनल हाइवे, एयरपोर्ट और रेलवे कनेक्टिविटी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं, उससे छत्तीसगढ़ अब निवेश के लिए सबसे आदर्श जगह बन गया है। यहां प्रचुर मिनरल रिसोर्सेज, कानून-व्यवस्था की बेहतर स्थिति और कुशल मानव संसाधन के बूते उद्योगों के फलने-फूलने की बहुत संभावनाएं हैं।

आर्थिक विकास के लिए रणनीति तैयार

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रदेश की जियोग्राफी डाइवर्सिटी को देखते हुए सभी क्षेत्रों के आर्थिक विकास के लिए रणनीति तैयार की है। बस्तर और सरगुजा में हम फॉरेस्ट प्रोड्यूस प्रोसेसिंग सेंटर, इको टूरिज्म, नैचुरोपैथी आदि पर जोर दिया जा रहा है। नवा रायपुर को हम आईटी हब तथा इनोवेशन हब के रूप में विकसित कर रहे हैं। राजधानी के समुचित विकास के लिए और यहां उद्यम के अवसरों को बढ़ावा देने हम नेशनल कैपिटल रीजन (National Capital Region) की तरह ही स्टेट कैपिटल रीजन विकसित करने जा रहे हैं। कोरबा-बिलासपुर इंडस्ट्रियल कारिडोर बनाने का निर्णय लिया है। इसके अस्तित्व में आने पर इन क्षेत्रों में औद्योगिक विस्तार और भी तेज हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने से 3 महिलाओं की मौत, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जताया दुख

Open in App
Tags :