होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय के निर्देश पर मेडिकल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, सार्वजनिक हुई NPA लेने वालों की लिस्ट

Chhattisgarh Doctor News: छत्तीसगढ़ सरकार ने नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस (NPA) लेने वाले डॉक्टरों की लिस्ट सार्वजनिक कर दी है। एनपीए लेने वाले डॉक्टर अपने क्लीनिक में निजी तौर पर मरीज नहीं देख सकेंगे।
03:47 PM Oct 11, 2024 IST | Deepti Sharma
cm sai big announcement
Advertisement

Chhattisgarh Goverment News: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने राज्य के सरकारी अस्पतालों की हालत सुधारने और राज्य के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अहम फैसला लिया है। सरकार ने उन सभी डॉक्टरों की लिस्ट सार्वजनिक कर दी है, जो सरकार से एनपीए सुविधा लेते हैं।

Advertisement

दरअसल, सीएम साय की पहल पर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने निर्देश दिया था कि उन डॉक्टरों की लिस्ट जारी की जाए जो प्राईवेट क्लीनिक चला रहे हैं, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस (Non Practicing Allowance) लेने वाले डॉक्टरों और चिकित्सा शिक्षकों की लिस्ट चिकित्सा शिक्षा की वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी है।

सरकार ने वेबसाइट पर जारी की लिस्ट

आपको बता दें, इस लिस्ट में इस बात की जानकारी है कि कौन से डॉक्टर निजी तौर पर प्रैक्टिस कर रहे हैं और कौन नहीं कर रहे हैं। जो डॉक्टर निजी तौर पर अपना क्लीनिक नहीं चलाते हैं, उन्हें सरकार की ओर से वेतन के अलावा नॉन-प्रैक्टिसिंग अलाउंस (NPA) दिया जाता है। अब सरकार ने उन डॉक्टरों का जीना मुश्किल कर दिया है, जो सरकार से एनपीए की सुविधा लेने के बाद भी निजी क्लीनिक चला रहे थे।

क्या है नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस

नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस सरकार द्वारा उन डॉक्टरों को दी जाने वाली सुविधा है जो किसी निजी अस्पताल या क्लिनिक में काम नहीं करते हैं या अपनी पढ़ाई आगे जारी रखना चाहते हैं। सरकार ऐसे डॉक्टरों की सैलरी के अलावा पैसे और सुविधाएं देती है। डॉक्टरों को उनके मूल वेतन का 20% एनपीए के रूप में दिया जाता है।

Advertisement

आम लोगों को मिलेगा फायदा

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एनपीए लिस्ट जारी किए जाने के बाद अस्पतालों में डॉक्टरों की उपलब्धता बढ़ेगी। जिससे लोगों को सरकारी अस्पतालों में भी अच्छा इलाज मिल सकेगा। इससे आम लोगों द्वारा निजी अस्पतालों में खर्च किए जाने वाले हजारों-लाखों रुपए बचेंगे। आप इस वेबसाइट https://www.cgdme.in पर जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आएंगी छत्तीसगढ़, रायपुर में 2 दिन करेंगी प्रवास, दीक्षांत समारोह में भी होंगी शामिल

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News
Advertisement
Advertisement