खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्‍तीसगढ़ पुलिस में बड़ा फेरबदल! 25 से ज्यादा अधिकारियों के तबादले, जानें किसे-कहां मिली जिम्मेदारी?

Chhattisgarh Police Reshuffle: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के कुछ आईपीएस अधिकारियों के प्रभार में बदलाव किया। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार आईएएस डा. सीआर प्रसन्ना को गृह एवं जेल विभाग के सचिव का अतरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
12:00 PM Aug 13, 2024 IST | Deepti Sharma
CG Police Reshuffle

Chhattisgarh Police Reshuffle: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के कुछ आईपीएस अधिकारियों के प्रभार में बदलाव किया। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार आईएएस डा. सीआर प्रसन्ना को गृह एवं जेल विभाग के सचिव का अतरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इनके पास सहकारिता विभाग के अलावा ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान की जिम्मेदारी है। वहीं, 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी अरुण देव गौतम को नगर सेना, नागरिक सुरक्षा और अग्निशमन सेवा का महानिदेशक बनाया गया है।

पुलिस महानिदेशक की रेस में सबसे आगे बने रहने वाले अरुण देव होमगार्ड के डीजी बनाए गए हैं। अभी तक वे सामान्य प्रशासन विभाग में प्रतिनियुक्ति पर थे। जारी आदेश के मुताबिक अरुण देव को लोक अभियोजन के संचालक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। इधर 2004 बैच की आईपीएस अधिकारी नेहा चंपावत को आईजी पुलिस मुख्यालय से सामान्य प्रशासन विभाग में प्रतिनियुक्ति दी गई है। गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। डीजीपी का कार्यकाल बढ़ाने जाने की वजह से अरुण देव को अभी डीजी की जिम्मेदारी दी गई है। पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा का कार्यकाल फरवरी 2025 तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले जुनेजा का कार्यकाल चार अगस्त 2024 को खत्म होने वाला था। आईपीएस अरुण देव गौतम व 1994 बैच के आइपीएस अधिकारी हिमांश गुप्ता को बीते महीने एडीजी से डीजी रैंक पर पदोन्नत किया गया था। केंद्र सरकार ने डीजीपी के लिए 25 साल सेवा का नियम लागू किया है।

गृह विभाग के मुताबिक, विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक अब जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। राज्य सरकार ने 25 दिन पहले 4 आईएएस व 3 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया था, जिसमें जरूरी बदलाव करते हुए सरकार ने लाल उमेंद सिंह को मुख्यमंत्री सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी थी। विनीत नंदनवार व अभिषेक अग्रवाल को मंत्रालय भेजा गया था।

इन अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर

आपको बता दें, तबादला सूची में बलौदा बाजार से 4 एएसआई, 8 प्रधान आरक्षक और 15 आरक्षक शामिल हैं। जबकि, बलौदा बाजार 8 एएसआई, 9 प्रधान आरक्षक और 14 आरक्षक आएंगे। रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अमरेश कुमार मिश्रा के हस्ताक्षर से जारी सूची में बलौदा बाजार जिले के आरक्षण रोस्टर को व्यवस्थित करने की दिशा में काम किया जाना है।

ये भी पढ़ें-  CG: सावन के चौथे सोमवार पर नर्मदा मैय्या-जलेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे डिप्टी सीएम, लोगों से भी की मुलाकात

Open in App Tags :
Chhatisgarh NewsChhattisgarh CM Vishnu Deo Sai