होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'कोई भी निर्माण कार्य बिना श्रमिकों के संभव नहीं है', वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन

Labor Minister Lakhanlal Devangan: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा रायपुर में दो दिवसीय वर्कशॉप आयोजित में प्रदेश भर के श्रम अधिकारी और श्रमिक संगठन के पदाधिकारियों का अभिनंदन किया।
06:19 PM Oct 18, 2024 IST | Deepti Sharma
Labor Minister Lakhanlal Devangan
Advertisement

Labor Minister Lakhanlal Devangan: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने स्थानीय होटल में श्रम विभाग द्वारा ’श्रमिकों का सशक्तिकरण, भविष्य का निर्माण’ विषय पर आयोजित वर्कशॉप के समापन अवसर पर कहा कि हर एक श्रमिक को काम देने के लिए श्रम विभाग द्वारा 84 लाख श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कर योजनाओं से लाभान्वित कर रही है।

Advertisement

छत्तीसगढ़ राज्य में श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के लिए जल्दी कार्यवाही करें और शासन की योजनाओं का लाभ दिलाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी निर्माण कार्य बिना श्रमिकों के संभव नहीं है, सरकार श्रमिकों का सम्मान कर योजनाओं का लाभ दिलाकर स्वाभिमान से जीवन जीने का अधिकार दिला रही है। इस अवसर पर श्रम मंत्री ने अच्छे श्रेष्ठ करने वाले विभाग के मैदानी अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

श्रम मंत्री देवांगन ने कहा कि इन योजनाओं का लाभ सभी पात्र और जरूरतमंद श्रमिकों को मिले, इस दिशा में श्रम विभाग के मैदानी अधिकारी जल्दी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

श्रमिकों को योजनाओं का बेहतर लाभ 

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की सोच है कि प्रदेश के श्रमिकों को इन योजनाओं का बेहतर लाभ मिले। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा भी श्रमिकों के हित में अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

Advertisement

प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में 237 करोड़ रूपये का लाभ श्रमिकों को प्रदान किया गया। डीबीटी के जरिए यह राशि श्रमिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई। श्रम मंत्री ने कहा कि श्रमिकों को किसी भी कार्य के लिए भटकना न पड़े। इस दिशा में विभाग के अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें। श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के हित में 70 योजनाएं संचालित की जा रही है।

सचिव सह श्रमायुक्त अलरमेलमंगई डी ने वर्कशॉप को संबोधित करते हुए कहा कि श्रम विभाग द्वारा संचालित अलग-अलग कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र और जरूरतमंद हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित करें।

श्रमिक परिवार के बच्चों को मिले लाभ 

रजिस्टर्ड श्रमिक परिवार के बच्चों को शासन की छात्रवृत्ति योजना से भी लाभान्वित करें। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल, राज्य सामाजिक सुरक्षा मण्डल के अंतर्गत संचालित योजनाओं से असंगठित श्रमिकों को श्रम विभाग में पंजीयन कराकर लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। वर्कशॉप में उप श्रमायुक्त एसएस पैकरा और औद्योगिक स्वास्थ्य सुरक्षा के उप संचालक टीके साहू द्वारा निरीक्षण अभियोजन एवं पालन प्रतिवेदन की जानकारी दी।

इस अवसर पर श्रम विभाग की उप सचिव डॉ. फरिहा आलम सिद्धिकी छत्तीसगढ़ भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल सचिव सविता मिश्रा, अपर श्रमायुक्त एसएल जांगड़े सहित झारखंड और उत्तरप्रदेश से आए श्रम अधिकारी, प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए विभाग के मैदानी अधिकारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ में आधुनिक कृषि तकनीकों से सशक्त बन रहे हैं किसान, कृषि मंत्री रामविचार नेताम का दावा

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News
Advertisement
Advertisement