होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

छत्तीसगढ़ के रामगोपाल ने मुख्यमंत्री योजना के साथ बनाया अपना आशियाना, ऐसे पूरा हुआ घर का सपना

Workers Housing Assistance Scheme: मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना से अब प्रदेश के श्रमिक भी अपना घर का सपना पूरे कर रहे हैं। इसी योजना से छत्तीसगढ़ के 53 वर्षीय रामगोपाल का सपना भी पूरा हुआ।
07:30 PM Oct 09, 2024 IST | Deepti Sharma
cm vishnu deo sai news
Advertisement

Workers Housing Assistance Scheme: छत्तीसगढ़ की साय सरकार लगातार विकास कार्यों को करने में जुटी हुई है। प्रदेश के अंदर हर एक श्रमिक को अपना आशियाना मिल पाए, इसके लिए राज्य सरकार ने कई सारी योजनाएं चला रही है। इसी के तहत मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना से बिलासपुर जिले के सीपत में रहने वाले रामगोपाल धीवर और उनके परिवार पर मौसम की अनिश्चितताओं का गहरा असर होता था।

Advertisement

भीषण गर्मी के बाद मानसून और कड़ाके की सर्दी में कच्चे घर में रहना और जीना दूभर कर देती थी। जब 53 वर्षीय रामगोपाल एक निर्माण मजदूर के रूप में ईंटें बिछाते हैं और स्तंभों, नींव और बीम को मजबूत करते हैं, तो उनके मन में अपना खुद का घर बनाने का सपना भी होता है।

कई सालों की बचत के बाद एक दिन रामगोपाल ने श्रम संसाधन केंद्र से संपर्क किया और अपने परिवार की जीवन स्थिति को बेहतर बनाने के लिए योजनाओं के बारे में पूछा। उन्होंने अपने परिवार के लिए एक सभ्य जीवन स्थिति सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का दृढ़ संकल्प किया।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना

रामगोपाल को श्रम संसाधन केंद्र (Labor Resource Center) में मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के बारे में पता चला-एक सरकारी योजना जिसका उद्देश्य उनके जैसे मजदूरों को आवास सहायता प्रदान करना है। उन्होंने पाया कि यह कार्यक्रम उनके जैसे परिवारों के उत्थान के लिए था।

Advertisement

जब रामगोपाल ने इस योजना के लिए आवेदन किया, तो वे आशंकित थे, लेकिन साथ ही आशा से भरे भी थे। अगर यह योजना साकार होती, तो यह न केवल उनकी तत्काल आवास जरूरतों को पूरा करती है, बल्कि उन्हें सशक्तिकरण और सुरक्षा की भावना भी प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास पक्के घर के साथ, वह और उनका परिवार चुनौतियों का सामना करने और प्रतिकूल परिस्थितियों से उबरने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। यही कारण है कि मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक सहायता योजना जैसी पहल के माध्यम से पर्याप्त संस्थागत, कानूनी और प्रशासनिक वास्तुकला का प्रावधान महत्वपूर्ण है।

सपना हुआ साकार 

रामगोपाल जैसे व्यक्तियों के लिए एक सहायक ढांचा तैयार करके, सामाजिक सुरक्षा प्रणालियां (Social Security Systems) पर रहने वाली आबादी के सामने आने वाले जोखिमों और कमजोरियों को प्रभावी ढंग से कम कर सकती हैं। जब रामगोपाल का आवेदन मंजूर हुआ, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

उन्हें अपने परिवार के लिए एक पक्का घर बनाने के लिए एक लाख रुपये की पर्याप्त राशि मिली। रामगोपाल के जीवन भर के संघर्ष को तब और गहरा अर्थ मिला, जब उनकी बहू ने सुरक्षित वातावरण में रहने के अवसर के लिए खुशी और विष्णुदेव सरकार का आभार व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें-  Lohardih हिंसा मामले में महिला आयोग के पत्र पर छत्तीसगढ़ राज्यपाल रमेन डेका का बड़ा संज्ञान, गृह विभाग से मांगी जानकारी

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh CM Vishnu Deo SaiChhattisgarh News
Advertisement
Advertisement