गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे छत्तीसगढ़, चंपारण जाकर महाप्रभु वल्लभाचार्य जी के किए दर्शन

Home Minister Amit Shah Chhattisgarh Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इन दिनों छत्तीसगढ़ के 3 दिवसीय दौरे पर है। यहां उन्होंने दौरे के पहले दिन प्रदेश के पवित्र धाम चंपारण पहुंचे।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Home Minister Amit Shah Chhattisgarh Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 3 दिवसीय दौरे के लिए शुक्रवार रात छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा और सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने उनका स्वागत किया। गृह मंत्री अमित शाह अपने दौरे के पहले दिन प्रदेश के पवित्र धाम चंपारण पहुंचे। यहां उन्होंने महाप्रभु वल्लभाचार्य के मुख्य प्राकट्य बैठक स्थल में पूजा अर्चना की। इसके साथ ही उन्होंने चम्पेश्वर महादेव के भी दर्शन किए और देशवासियों की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

चंपारण में गृह मंत्री अमित शाह महाप्रभु वल्लभाचार्य आश्रम में भी गए, जहां उनका परम्परागत तरीके से स्वागत किया गया। इस दौरान द्वारिकेश्वर लाल जी महाराज ने गृह मंत्री शाह को महाप्रभु वल्लभाचार्य जी की प्रतिमा भेंट की।

महाप्रभु वल्लभाचार्य जी का जन्मस्थल

बता दें कि छत्तीसगढ़ के चंपारण में स्थित महाप्रभु वल्लभाचार्य जी के जन्मस्थल पर देशभर के पुष्टिमार्ग के अनुयायी आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि वल्लभाचार्य जी की माता गर्भावस्था के दौरान बनारस-दक्षिण प्रवास पर निकली थी। इस प्रवास के दौरान चंपारण में चम्पेश्वर महादेव मंदिर के पास उन्हें प्रसव पीड़ा हुई और उन्होंने बालक को जन्म दिया। इस बालक का नाम वल्लभाचार्य रखा गया, जिन्होंने पुष्टि मार्ग शुरू किया और कृष्ण भक्ति की अलख देश के कोने-कोने तक पहुंचाया।

देशभर में जगाई कृष्ण भक्ति की अलख

भारत में हमेशा से परंपरा रही है कि तीर्थ यात्रा उत्तर से दक्षिण और दक्षिण से उत्तर की ओर की जाए। यह तीर्थ यात्रा महानदी से सटे हुए बहुत से तीर्थ स्थनों के पास से गुजरती है। चंपारण की कहानी अपने आप में भारत की विशिष्ट सांस्कृतिक समृद्धि को दर्शाती है। इसके अलावा महाप्रभु वल्लभाचार्य और भक्ति आंदोलन के आचार्यों की सुंदर परंपरा को भी दर्शाती है। उन्होंने सनातन परंपरा के मूल्यों को संजोने के साथ-साथ पूरे देश में कृष्ण भक्ति की अलख जगाई।

यह भी पढ़ें: ‘छत्तीसगढ़ के इतिहास में अमिट रहेगा शहीद संजय यादव का बलिदान’, कार्यक्रम में बोले डिप्टी सीएम विजय शर्मा

चम्पेश्वर महादेव को जल अर्पित

बता दें कि चंपारण त्रिवेणी संगम राजिम के पास भगवान श्रीराजीव लोचन विराजित हैं। कहा जाता है कि इस पद्म क्षेत्र के चारों ओर पंचकोसी परिक्रमा होती है। इस पंचकोसी परिक्रमा में भक्त लोग भाग लेते हुए चम्पेश्वर महादेव को जल अर्पित करते हैं।

इस मौके पर सर्व गुजराती समाज के अध्यक्ष प्रितेश गांधी पदीय, वल्लभाचार्य ट्रस्ट के सदस्य वल्लभ अधिया, वल्लभाचार्य ट्रस्ट के अध्यक्ष चेतन अधिया, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू, गुजराती समाज के पदाधिकारी हरीश कुमार बाबरिया, अपैक्स बैंक पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज और चंपारण के सरपंच राधिका ध्रुव सहित अनेक जनप्रतिधि और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Open in App
Tags :