खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंडियन रेलवे ने लॉन्च किया नया फीचर, अब ट्रेन में धुंआ उठते ही आग लगने का पता चलेगा और चुटकियों में बुझ जाएगी

09:56 AM Oct 12, 2023 IST | Shailendra Pandey
Advertisement

Indian Railways New Feature: भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में आगजनी की घटना से बचाव के लिए एक अहम पहल शुरू की है। इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने तीनों मंडलों के 28 जोड़ी ट्रेनों के 415 एसी कोचों को एडवांस फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम से लैस कर दिया है। यह सिस्टम धुंआ डिटेक्ट कर अलार्म, लाइट इंडिकेटर, आडियो साउंड से यात्रियों को सतर्क करेगा। रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा और यात्रा को बेहतर करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

Advertisement

सतर्क करने में करता है सहायता

स्मोक डिटेक्शन एक लूप में कंट्रोल माड्यूल से जुड़ा होता है, जो आगजनी की स्थिति में कंट्रोल माड्यूल आडियो विजुअल साउंड अलार्म, लाइट इंडिकेटर, प्रीलोडेड घोषणा के लिए पीए सिस्टम और ब्रेक का स्वचालित रूप से कार्यरत हो जाएगा तथा ट्रेन को रोककर यात्रियों को सतर्क करने में सहायता करता है। इसके साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेनों के पावर कार एवं पैंट्रीकार में भी एडवांस फायर एंड स्मोक डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम के तहत एस्पीरेशन एवं हीट टाइप फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सेंसर्स, सप्रेशन आउटलेट, अलार्म बजर आदि उपकरण लगाए गए हैं।

धुंआ, चिंगारी की स्थित में बजेगा अलार्म

इस सिस्टम में धुंआ, चिंगारी या आग का संकेत मिलते ही लगे सेंसर सक्रिय हो जाएंगे और अलार्म बजने के साथ दोनों सिलेंडर क्रियाशील होकर प्रेशर बनाने लगेंगे। कुछ देर में नाइट्रोजन और पानी का मिश्रण पाइपों में प्रवाहित होने लगेगा और दबाव बढ़ते ही वाल्व खुल जाएगा, जिसके बाद नाइट्रोजन मिश्रित पानी की बौछार शुरू हो जाएगी और आग पर काबू पा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ की 57 विधानसभा सीटें, जिनका ‘सरताज’ चुनेंगी महिलाएं, दंतेवाड़ा-चित्रकोट में सबसे ज्यादा महिला वोटर्स

Advertisement

इसके अलावा एसी कोचों में ध्रूमपान करने वाले भी चिन्हित किए जा सकते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि ध्रूमपान करने वाले लोगों से सहयात्रियों को बहुत परेशानी होती है तथा ट्रेनों में आग लगने की संभावना रहती है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में पहले ही पेंट्रीकार से गैस के सिलेंडर हटाया जा चुके हैं।

इन ट्रेनों में होगी सुविधा

रेलवे द्वारा वर्तमान में बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, शिवनाथ एक्सप्रेस, बिलासपुर-पटना एक्सप्रेस सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 28 जोड़ी ट्रेनों के एसी कोचों में फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगाया जा चुका है। इसके अंतर्गत बिलासपुर मंडल की 14 जोड़ी, रायपुर मंडल की 13 जोड़ी और नागपुर मंडल की एक जोड़ी ट्रेनों के सभी एसी कोच, पावरकार, पेंट्रीकार में यह सिस्टम लगाया गया है। इस सिस्टम के अतिरिक्त सभी पावर कार, पैंट्री कार और एसी कोचों में अग्नि शमन उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं।

 

(Zolpidem)

Advertisement
Tags :
indian railwayrailwayRailway FeatureRailways New FeatureSmoke Detection System
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement