चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नक्‍सल‍ियों ने जो सपने में भी नहीं सोचा था, वही फोर्स ने कर द‍िखाया; जानें छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ENCOUNTER की कहानी

Kanker Naxal Encounter Inside Story: छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों को चारों तरफ से घेरकर अपनाई गई रणनीति काफी कारगर रही। पुलिस और बीएसएफ के जबरदस्त कोऑर्डिनेशन के आगे नक्सली नाकाम साबित हुए। उनको ढेर करने में सर्जिंग टीम को कोई दिक्कत नहीं आई। बीएसएफ के डीआईजी ने कहा कि नक्सली को घेरकर खड़ी पहाड़ियों से अटैक किया गया।
10:57 AM Apr 17, 2024 IST | News24 हिंदी
नक्सलियों से जब्त किए गए हथियार।
Advertisement

Chhattisgarh Naxal Encounter Story: छत्तीसगढ़ के कांकेर में पुलिस और बीएसएफ की नई रणनीति से ही 29 नक्सलियों का काम तमाम हुआ। सुरक्षाबलों ने चारों ओर से घेर नक्सलियों के भागने के रास्ते बंद कर दिए। बीएसएफ के डीआईजी आलोक सिंह ने कहा कि उन लोगों ने हमले का तरीका बदला। घेरने के बाद एक तरफ से आई सर्चिंग टीम ने नक्सलियों का काम तमाम कर दिया।

Advertisement

दो दिन से ऑपरेशन की तैयारी कर रही थी फोर्स

बीएसएफ के डीआईजी ने कहा कि खड़ी पहाड़ियों से हमला किया गया। मौके से 19 ऑटोमेटिक वेपंस जब्त हुए। छत्तीसगढ़ के इतिहास में अब तक के सबसे ज्यादा नक्सली मारे गए। बीएसएफ का ये काफी बड़ा इटिलिजेंस बेस ऑपरेशन था। 2 दिन से इस ऑपरेशन पर हमारी और डीआरजी की टीम कोटरी के ईस्टर्न साइड के इलाके में लगी थी।

नक्सलियों के शव ले जाती फोर्स।

Advertisement

नक्सलियों का अबूझमाड़ का इलाका हब माना जाता है। हमारी कमांडो और डीआरजी की टीम काफी दिनों से ये प्रेक्टिस कर रही थी। हमने हमारी ऑपरेशनल स्ट्रेटजी पर्टिकुलर ऑपरेशन के लिए बदली।

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में माओवादियों ने की BJP कार्यकर्ता की हत्या, पोस्टर चस्पा कर लगाया मुखबिरी का आरोप

डीआईजी ने कहा कि हमने हॉट परस्यूट और ड्राइव फॉर हंट का एक मिलाजुला ऑपरेशन किया। फोर्स डिफेक्शन और मोबाइलिजेशन की डिफरेंट डायरेक्शन की तकनीक अपनाई और नक्सलियों को सरप्राइज किया। यहां कि पहाड़ियां काफी खड़ी हैं और ऑपरेशन बेहद चैलेंजिंग होता है। नक्सली सोच भी नहीं सकते थे कि हम इस पूर्वी इलाके से उन पर कभी हमला कर सकते हैं। हमने हमला किया, जिसमें नक्सलियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। 29 नक्सली मारे गए। 19 ऑटोमेटिक वेपंस मिले हैं।

घायल नक्सलियों पर भी होगा प्रहार

डीआईजी ने बताया कि कई नक्सली घायल हुए हैं। हम जल्द घायल नक्सलियों पर एक बड़ा ऑपरेशन प्लान करेंगे। आपको जल्द खबर मिलेगी। मौके से अब तक 29 नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। मौका-ए-वारदात से फोर्स ने एसएलआर राइफल, एके-47 राइफल, इंसास राइफल और 303 बंदूकें जब्त की हैं। यहां से भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद किया गया है। कई मारे गए नक्सलियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। कांकेर में हुई मुठभेड़ में बीएसएफ के दो इंस्पेक्टर और डीआरजी का जवान घायल हुआ है।

Advertisement
Tags :
Anti Naxal Operation
Advertisement
Advertisement