होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'दुनिया में अपनी सही जगह पाने के लिए आगे बढ़ रहा है नया भारत', छत्तीसगढ़ में बोलीं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू

President Droupadi Murmu Chhattisgarh Visit: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने छत्तीसगढ़ में यह एहसास होता है कि नया भारत जो पूरे मजबूती के साथ विश्व में अपना उचित स्थान पाने के लिए आगे बढ़ रहा है।
12:34 PM Oct 27, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

President Droupadi Murmu Chhattisgarh Visit: छत्तीसगढ़ में पिछले दो दिनों राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू दौरे पर हैं और कल उनके दौरे का दूसरा दिन था। अपने दौरे के दूसरे दिन द्रोपदी मुर्मू पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में शामिल हुए हैं। इस समारोह में साल 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए छत्तीसगढ़ को विकसित बनाने पर खास चर्चा की गई। इसके अलावा राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने इस दौरान संस्थान के 25 विद्यार्थियों को 33 स्वर्ण पदक एवं 6 विद्यार्थियों को सुपर स्पेशलिस्ट की उपाधि दी है। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य से प्रोडक्शन और क्रिटिविटी बढ़ती है, जिसके साथ नया भारत विश्व में अपना उचित स्थान पाने के लिए आगे बढ़ रहा है।

Advertisement

सरकार की नीतियों को लोगों तक पहुंचाना

राष्ट्रपति ने बताया कि जनजाति समाज के लोगों को हमेशा सिकल सेल एनीमिया की समस्या रहती है। भारत सरकार सिकल सेल एनीमिया एलिमिनेशन के लिए लगातार काम कर रही है। लोगों की सेहत के लिए स्वास्थ्य कर्मी ही फ्रंटलाइन में रहते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य कर्मी आम लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूक कर सकते हैं। साथ ही आम नागरिकों को सरकार की तरफ से की जा रही कोशिश से रूबरू करवा सकते हैं। आप नीति निर्माता और जनता के बीच सेतु का काम कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को सरकार की नीतियों से अवगत करवाए। उन्होंने आगे कहा कि सभी विद्यार्थियों को समय-समय पर गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (CHC) में पोस्ट करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ डिप्टी CM अरुण साव ने किया करोड़ों के विकास कार्यों का किया लोकार्पण, लाभार्थियों को सौंपा सर्टिफिकेट

Advertisement

'आगे बढ़ रहा है नया भारत'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि उन्हें अपने इन दो दिनों के छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान उन्हें 2 इंजीनियरिंग और 2 मेडिकल संस्थानों के विद्यार्थियों को संबोधित करने का मौका मिला। उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्हें विद्यार्थियों और रिसर्चर्स में शोध को लेकर ललक को महसूस हुई। उन्हें ऐसे युवाओं में भारत की झलक दिखती है। उन्हें यह एहसास होता है कि नया भारत जो पूरे मजबूती के साथ विश्व में अपना उचित स्थान पाने के लिए आगे बढ़ रहा है।

स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार

वहीं सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार तेजी से किया जा रहा है, जहां नए ट्रेनी डॉक्टर्स की जरुरत को पूरा किया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि यह विद्यार्थियों की लगातार कोशिशों, त्याग और समर्पण का प्रतीक है। यह विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक उपलब्धि ही नहीं है बल्कि मानव सेवा के मार्ग पर एक शानदार शुरुआत है।

Open in App
Advertisement
Tags :
droupadi murmuPresident Droupadi Murmu
Advertisement
Advertisement