खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रायपुर: मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत अब संवरने लगे स्कूल, लग रहे आकर्षक

01:14 PM Jul 24, 2023 IST | Gyanendra Sharma
Advertisement

रायपुर: छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत अब जिले के स्कूल संवरने लगे हैं। जिले में योजना अंतर्गत शाला भवन मरम्मत नवीनीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य के साथ अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत् जशपुर जिले में 1360 स्कूलों को संवारने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप स्कूलों के कायाकल्प होने से अब बच्चों को पढ़ाई हेतु बेहतर परिवेश मिलेगा, जिससे बच्चों में पढ़ाई हेतु एक नई उमंग पैदा होगी।

Advertisement

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन अभियंता विपिन राज मिंज ने बताया कि जिले में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है। जिसमें अतिरिक्त कक्ष 168, जीर्णोद्धार कार्य 1192 स्वीकृत हुए हैं और 140 अतिरिक्त कक्ष, जीर्णोद्धार 413 अर्थात 553 निविदा प्रक्रिया पर है। 91 अतिरिक्त एवं जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा 716 अतिरिक्त कक्ष, जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है । इन स्कूलों में छतों को सुधार, टाईल्स, दीवारों में रंग-रोगन, शौचालयों की रिपेयरिंग के साथ ही स्कूल की साज-सज्जा भी की जा रही है। जिले में स्कूलों के रंगाई का कार्य गोबर से बने प्राकृतिक पेंट से किया जा रहा है, इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक नजर आ रहे हैं।

जिन स्कूलों में कार्य पूरा हो गया है, वे बिल्कुल नए स्वरूप में नजर आ रहे हैं। इससे अब उन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में सुविधाएं प्राप्त होंगी। स्कूल भवन पहले जर्जर हालत में था, बारिश के दिनों में यहॉ के छत से पानी टपकता था, अब छत के मरम्मत होने से पूरी तरह ठीक हो गया है, इससे बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे और पढ़ाई करने में उनका मन भी अच्छे से लगेगा। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से बच्चों को अब बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे।

(https://godaddy.com/)

Advertisement

Advertisement
Tags :
Chhattigarh NewsChief Minister School Jatan YojanaRaipur
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement