whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cricket Controversies of 2023: साल 2023 के वो 5 बड़े विवाद, जिसने हर किसी को किया हैरान

5 Big Controversies of The 2023: क्रिकेट में पिछले साल मैदान में कुछ बड़े विवाद देखे गए, जो पांच कुछ इस प्रकार हैं-
04:35 PM Jan 01, 2024 IST | News24 हिंदी
cricket controversies of 2023  साल 2023 के वो 5 बड़े विवाद  जिसने हर किसी को किया हैरान
पिछले साल के विवाद। (Social Media)

5 Big Controversies of The 2023: साल 2023 इतिहास बन चुका है। जीवन में वह दिन फिर से वापिस नहीं आने वाले हैं। क्रिकेट के मैदान में बीता साल भारतीय टीम के लिए काफी बेहतरीन रहा। आईसीसी के बड़े ट्रॉफी को छोड़ दें तो और जगहों पर भारतीय टीम का बोलबाला रहा। ब्लू टीम ही नहीं अन्य देशों का भी इस साल जलवा रहा। मैचों के दौरान खिलाड़ियों द्वारा फैंस को अद्भुत प्रदर्शन, यादगार पल और कुछ ऐसे नतीजे देखने भी देखने को मिले जिसने लाखों लोगों का दिल तोड़ दिया।

यही नहीं बीते साल में कई बड़े विवाद भी देखे गए, जो सोशल मीडिया और प्रशंसकों के बीच अहम मुद्दा बना रहा। बात करें साल 2023 के वो कुछ खास मुद्दे कौन से थे जो काफी सुर्खियों में रहे, तो वो इस प्रकार हैं-

यह भी पढ़ें- अंधविश्वासी हैं इस स्टार क्रिकेटर की पत्नी, शानदार बल्लेबाजी के लिए अपनाती हैं खास टोटका

कोहली, नवीन और गंभीर हुए आमने-सामने?

आईपीएल 2023 की लीग चरण के आखिरी मुकबलों के दौरान विराट कोहली, नवीन उल हक और गौतम गंभीर के बीच जमकर झड़प देखी गई थी। खबरों की माने तो आरसीबी और एलएसजी के बीच खेले गए एक मुकाबले में कोहली ने नवीन के ऊपर स्लेज की थी। जिसके बाद दोनों खिलाड़ी आपस में भीड़ गए थे। इस दौरान गौतम गंभीर को भी इस विवाद का हिस्सा बनते हुए देखा गया था।

यह विवाद यहीं नहीं थमा। आगामी कुछ महीनों तक सोशल मीडिया पर भी चलता रहा। तीनों खिलाड़ियों के बीच विवाद इतना बढ़ गया था कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल को बीच में आना पड़ा। इस दौरान काउंसिल ने तीनों खिलाड़ियों पर जमकर जुर्माना भी लगाया था।

विवाद में फंसे रवींद्र जडेजा:

चोट से वापसी करने के बाद मैदान में रवींद्र जडेजा जबर्दस्त लय में नजर आए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने ब्लू टीम के लिए टेस्ट फॉर्मेट में प्रेरणादायक प्रदर्शन भी किया। हालांकि, इसी सीरीज के दौरान उनकी एक गलती की वजह से वह सुर्खियों में आ गए। नागपुर टेस्ट के दौरान उन्हें गेंदबाजी करते वक्त अपने हाथ की तर्जनी पर क्रीम लगाते हुए देखा गया था। इस बात पर विवाद बढ़ने के बाद टीम प्रबंधन ने हस्तक्षेप करते हुए बताया था कि यह क्रीम उन्होंने चोट की वजह से लगाई थी। जडेजा ने हालांकि, इसकी जानकारी मैदानी अंपायरों को नहीं दी थी। जिसके बाद मैच रेफरी ने आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 का दोषी करार देते हुए 25% की फीस कटौती की थी।

बेयरस्टो रन आउट विवाद:

एशेज टेस्ट के दौरान एक अलग ही प्रकार का विवाद देखा गया था। लॉर्ड्स टेस्ट मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद लोग ‘खेल भावना’ पर ही सवाल उठाने लगे। मैच के दौरान जॉनी बेयरस्टो, कैमरून ग्रीन की एक गेंद छोड़ने के बाद तुरंत क्रीज से बाहर निकल गए। जिसके बाद विकेट के पीछे मुस्तैदी से तैनात कंगारू विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने उनके स्टंप की गिल्लियां बिखेर दी। नियम के मुताबिक उन्हें आउट भी होना पड़ा, जो बाद में काफी सुर्खियों में रहा।

हरमनप्रीत का निलंबन:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज के दौरान आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के लिए दो इंटरनेशनल मैच से निलंबित कर दिया गया था। उनके ऊपर आरोप था कि उन्होंने बल्ले से स्टंप को क्षति पहुंचाई थी। इसके अलावा उन्होंने अंपायर के फैसले पर असहमति व्यक्त की थी। उन्होंने मैच के बाद इस मुकाबले में अंपायरिंग को ‘दयनीय’ करार दिया था। यही नहीं उन्होंने ट्रॉफी समारोह के दौरान उन्हें भी शामिल होने के लिए तंज कसा था।

रिजवान ने मैदान में पढ़ा नमाज:

वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के खिलाफ बीच मैदान में मोहम्मद रिजवान ने नमाज पढ़ी थी। दरअसल दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा था। इस मैच में रिजवान ने 68 रन की उम्दा अर्धशतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। जिसके बाद उन्होंने बीच मैदान में नमाज भी अदा की, जिसके बाद यह चर्चा का विषय बन गया।

(Tramadol)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो