चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs AUS: इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के सामने क्यों पस्त हो गई भारतीय टीम ? यहां जानें हार के 5 बड़े कारण

12:31 PM Mar 03, 2023 IST | Siddharth Sharma
IND vs AUS 3rd Test Team India loss reasons
Advertisement

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट से जीत लिया। भारत की ये इंदौर में पहली हार थी और इसके पीछे टीम के खराब प्रदर्शन समेत कई वजह रही। टीम इस मैच में पहली पारी से ही पीछे हो गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने जो लय पकड़ी वह अंत तक बनी रही और भारत वापसी ही नहीं कर पाई।

Advertisement

IND vs AUS 3rd Test: भारत की हार की पांच वजह

1. सलामी जोड़ी फिर हुई फेल

किसी भी टीम की बल्लेबाजी में उसकी सलामी जोड़ी का काफी महत्व होता है और इसका चलता बेहद जरूरी है। भारतीय टीम ने इस मैच में खराब फॉर्म में चल रहे केएल राहुल की जगह टीम इंडिया ने शुभमन गिल को जगह दी लेकिन वह भी फेल रहे और दोनों ही पारियों में कुछ खास नहीं कर पाए। उनके अलावा कप्तान रोहित शर्मा के भी बल्ले से दोनों पारियों में रन नहीं आए।

और पढ़िए – BAN vs ENG: जेसन रॉय ने किया कमाल, सेंचुरी ठोक बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Advertisement

2. पिच को ठीक से नहीं समझा

मैच शुरू होने से 3 दिन पहले ही भारतीय टीम इंदौर पहुंच गई थी लेकिन फिर भी वह पिच का अच्छे से मुआयना नहीं कर पाई। भारत ने पिच को बल्लेबाजी वाला समझा और पहले बैटिंग करनी चाही लेकिन ये दांव उन पर ही भारी पड़ गया और टीम 109 रनों पर ही आउट हो गई वहीं दूसरी और ऑस्ट्रेलिया ने पिच को अच्छे से समझा।

3. शॉट मारने के चक्कर में आउट हुए बल्लेबाज

मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी में खासा अंतर देखा गया। एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा और अन्य ने आराम से बल्लेबाजी की वहीं भारत के कई खिलाड़ी खराब शॉट मारने के चक्कर में आउट हो गए। इस लिस्ट में श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है।

और पढ़िए –  Danielle Wyatt Engaged: कौन हैं डेनियल व्याट की गर्लफ्रैंड जॉर्जी हॉज, जानिए

4. रोहित शर्मा ने कप्तानी में किया निराश

वैसे तो रोहित शर्मा को एक कप्तान के तौर पर अच्छा माना जाता है, लेकिन इस मैच में उनसे खराब कप्तानी देखने को मिली। खुद की बल्लेबाजी की बात हो, गेंदबाजों से गेंदबाजी कराने की बात हो या फिर डीआरएस लेने की बात हो, रोहित ने हर जगह टीम को निराश किया।

5. विदेशी स्पिनर्स के आगे पस्त बल्लेबाज

भारतीय टीम के खिलाड़ी बचपन से ही स्पिन के खिलाफ खेलते आए हैं और वे इसके एक्सपर्ट भी माने जाते हैं लेकिन इस मैच में टीम स्पिनर्स के आगे पस्त नजर आई। खासकर नाथन लायन को तो कोई बल्लेबाज पड़ भी नहीं पा रहा था। लायन के अलावा टीम ने युवा गेंदबाज कुहैनमेन को भी आसान विकेट दे दिए जिससे साफ होता है कि भारत को विदेशी स्पिनर्स के सामने अपनी तैयारी पर काम करना होगा।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(herbsforever.com)

Advertisement
Tags :
cricket live scoreInd Vs AusIND vs AUS 3rd TestIND vs AUS 3rd Test scorecardIndore TestNathan LyonRohit Sharmasports newsvirat kohli
Advertisement
Advertisement